अब 18 से अधिक उम्र के लोगों को भी लगेगी वैक्सीन, जानिए पूरी Detail

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 12:32 PM (IST)

कोरोना वायरस की फैली दूसरी लहर से देश के हालात बिगड़ते जा रहे है। इस जानलेवा वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। अभी तक 45 साल से ज्यादा के उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही थी। वहीं अब केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का बड़ा फैसला लिया है। 

18 साल से ऊपर के लोगों को लगी वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में 1 मई से 18 साल के अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी गई है।

तीसरे चरण की वैक्सीनेशन को लेकर फैसले 

इसके साथ ही तीसरे चरण की वैक्सीनेशन के लिए भी कुछ फैसले लिए गए। सरकार के मुताबिक हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ऊपर के लोगों को फ्री वैक्सीन दी जाएगी। राज्य अब वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से ज्यादा खुराक ले सकेंगे। कोविड-19 के रूसी टीके 'स्पूतनिक वी' का निर्माण अब भारत में किया जाएगा।

बता दें इस साल 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरूआत की गई थी। हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। जिसके बाद 1 मार्च से सरकार ने 45 से अधिक उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी थी।

वैक्सीन लगवाते समय याद रखें ये बातें

- लो-शुगर और खाली पेट वैक्सीन लगवाने से दिक्कत हो सकती है।

- शुगर व एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। साथ ही शराब, तंबाकू आदि से भी परहेज करें।

- कोरोना वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले व बाद में कोई भी टीका ना लगवाएं।

- टीका लगवाने के कुछ दिनों तक टैटू भी ना लगवाएं।

- एक्‍सरसाइज से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखें।

- भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि इम्यूनिटी सही तरीके से काम कर सके।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमण हो सकता है इसलिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग, हाथ धोना जैसे नियमों का पालन करते रहें।

Content Writer

Bhawna sharma