कोरोना का सच: पता होता तो कभी ना करती यह गलती !

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 06:25 PM (IST)

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वाइरस ने आज पूरी दुनिया को ख़तरे में डाल दिया है,अभी तक इस वायरस का इलाज नहीं मिल पाया है।  पूरे वर्ल्ड में एमर्जेन्सी कर दी गयीं है लेकिन ये वायरस चीन में आया कैसे?? चलिए आपको चीन के इस काले सच के बारे में बताते है जो उसी की एक डॉक्टर ने खोला है। 

चीन की डॉक्टर ने मैगज़ीन को दिए इंटर्व्यू में बताया कि कैसे उन्हें धमकाया गया था, कुछ भी बताने से। एक मैगजीन में इंटरव्यू देते हुए चीन की डॉक्टर आइफेन जो Wuhan Center Hospital की आपातकालीन निदेशक है,  ने बताया ,' चीन ने कोरोना को छुपाया वरना ये वायरस इस कदर नही फैलता। मेरे कई साथी ..लोगों का इलाज करते समय मारे गए। 30 दिंसबर 2019 को हमें कई मरीज एक ही बिमारी से जूझते दिखाई दिए। मुझे पता होता कि ये वायरस इतने लोगों की जान ले लेगा और इस कद्र पूरी दुनिया में फैल जाएगा तो मैं कभी चुप नही बैठती। मैं पूरी दुनिया को ये बात बताती ..जिस भी माध्यम से कह पाती ...लेकिन मैं ये जानकारी जरूर देती फिर चाहे मुझे कोई जेल में ही क्यूं न डाल देता। ‘

दरअसल जब वुहान में लोग इसकी चपेट में आने लगे तो डॉक्टरस ने इसकी जानकारी सरकार और बाकी अधिकारियों को दी जिनके बाद उन्हें चुप रहने को कहा गया और धमकाया गया कि अगर वह इस के बारे में बोलते है तो इसका अंजाम बुरा होगा। आज कोरोना पूरी दुनिया में फैल गया है जिसे WHO ने भी महामारि घोषित कर दी है।  अब ऐसा करने के पीछे  चीन की कोई साज़िश थी या कोई और मक़सद ..इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता।  फ़िलहाल पूरी दुनिया इस पर रोक लगाने कि पूरी कोशिश कर रही है,आपकी एहतियात ही आपको इस रोग से  दूर रखेंगी।आप  इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग रखने वाले आहर खाए , मास्क पहने और सैनिटाइजर का यूज़ करते रहे । 

Content Writer

shipra rana