फ्रिज जैसा ठंडा पानी देगा पुराना मटका, सिर्फ इन 5 Tips के साथ बढ़ाएं Cooling

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 03:31 PM (IST)

गर्मियों में बहुत से लोग ठंडा पानी पीने से परहेज करते हैं जिसके चलते वह मटके का पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन यदि मटका पुराना हो जाए तो सभी उसे फेंक कर नए मटका ही इस्तेमाल में लाते हैं।परंतु आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आपका पुराना मटका भी ठंडा पानी देगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

इसलिए नहीं ठंडा होता मटके का पानी 

मटके में छोटे-छोटे होल्स होते हैं ऐसे में जब यह पुराना हो जाए तो मिट्टी या गंदगी जमा होने के कारण उसके यह सारे होल्स बंद होने लगते हैं जिसके कारण पानी ठंडा होना भी बंद होने लगता है। पानी को ठंडा करने के लिए आप कुछ आसानी तरीके अपना सकते हैं। 

PunjabKesari

पहले साफ कर लें मटका 

सबसे पहले मटके के बाहरी हिस्से को अच्छे से साफ कर लें। बाहरी हिस्से में काई और चिकनाहट जमने लगती है जिसके कारण पोरस बंद हो जाते हैं और अच्छे से काम भी नहीं कर पाते। बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर में थोड़ा सा नमक लगाएं और मटके के बाहरी परत को अच्छे से साफ कर लें। इस तरह मटके मेंहवा आसानी से क्रॉस हो पाएगी और यह पानी ठंडा करने लगेगा। 

मटके के अंदर थोड़ा सा नमक डालें 

मटके के अंदर थोड़ा सा नमक डालकर इसमें पानी भरकर रख दें। लेकिन इस दौरान मटके को हाथ न लगाएं इसमें सिर्फ पानी डालकर रखें। थोड़ी देर बाद इस पानी को हिलाते हुए बाहर निकाल दें। इसके बाद मटके को सादे पानी से कम से कम 4 बार धोएं। परंतु इसे धोने के लिए स्टील का स्क्रब इस्तेमाल न करें। इससे मटका डैमेज हो सकता है। 

PunjabKesari

कूलर की जाली आएगी काम 

कूलर में ठंडक भरने के लिए खस की जाली इस्तेमाल की जाती है जिसे कूलिंग पैड्स भी कहते हैं। ऐसे में आप बस मटके के बाहरी ओर यह जाली लपेट दें। लपेटने से पहले इसे गिला करें इससे वह आसानी से मटके पर चिपक जाएगी। इसके बाद इसे रस्सी से बांधते हुए मटके पर लपेट दें। इससे मटका आसानी से ठंडा होने लगेगा। 

बोरी भी करेगी मटका ठंडा 

मटका ठंडा करने के लिए आप बोरी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लेकिन इसको आपको बार-बार गीला करना पड़ेगा। इस तरह यह आपके मटके को बिल्कुल आसानी से ठंडा कर देगी। 

PunjabKesari

ऐसी जगह रखें मटका 

मटके में रखा पानी कितना ठंडा होगा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने मटका कहां रखा है। ऐसी जगह मटका बिल्कुल भी न रखें जहां धूप न आती हो। हवादार जगह पर आप इसे रख सकते हैं परंतु इस पर आपको बार-बार कवर डालना पड़ेगा। यदि पैड्स सूख जाते हैं तो आप इस पर कोई सिंपल कपड़ा भी लपेट सकती हैं। लेकिन मटके पर ऐसा कपड़ा ही लपेटें जिसके जरिए हवा मटके में क्रॉस होती रहे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static