एकदम क्रंची और खस्ता बनेगी कचौड़ी, बस इन 4 तरीकों से बढ़ाएं स्वाद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 01:29 PM (IST)

कचौड़ी भारतीय घरों में काफी पसंद की जाती है। वीकेंड पर या किसी खास मौके पर सभी इसका स्वाद लेना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार महिलाओं को समस्या रहती है कि घर में बनी हुई कचौड़ी का स्वाद बाजार जैसा नहीं आ पाता। ऐसे में आपको आज कुछ हैक्स बताते हैं जिनसे आपकी कचौड़ी बाजार जैसी खस्ता और    क्रंची बनेगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

देसी घी 

कचौड़ी का आटा गूंथते समय आप इसमें थोड़ा सा देसी घी मिला लें। घी ज्यादा मात्रा में ही डालें इससे कचौड़ी सख्त बनेगी और स्वाद में भी काफी स्वादिष्ट लगेगी। लेकिन अगर आप मैदे का इस्तेमाल भी आटे में करने वाले हैं तो पहले ही घी डाल लें। घी डालकर आटा मसल लें। इससे कचौड़ी खस्ता बनेगी। 

पिसी हुई दाल डालें 

पिसी हुई दाल का इस्तेमाल आप कचौड़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आटा गूंथते समय पिसी हुई दाल डाल दें। दाल पीसकर आटे में डालें और फिर गर्म पानी से आटा गूंथ ले। इस ट्रिक से कचौड़ी का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

मिलाएं सूजी 

अगर आप कचौड़ी क्रंची बनाना चाहती हैं तो उसमें सूजी, फिलिंग में कसूरी मेथी और अलग-अलग दालों की फिलिंग कर सकती हैं। दाल की फिलिंग और सूजी से कचौड़ी का स्वाद बढ़ जाएगा। आप कोई भी दाल को चुनकर कुछ देर के लिए भिगो दरें। फिर उसे पीसकर कचौड़ी में डालें। कंच्री कचौड़ी का स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे। 

ईनो आएगी काम 

ईनो का इस्तेमाल आप खस्ता कचौड़ी बनाने में कर सकते हैं। ईनो में पाए जाने वाले कण कचौड़ी को फुलाने में मदद करेंगे। इस पैकेट ईनो आप आटे में डालें और फिर गर्म पानी से आटा गूंथे। इससे आटा भी सख्त नहीं होगा और कचौड़ी भी स्वादिष्ट बनेगी। 


 

Content Writer

palak