क्या तवे पर बनाते समय टूट जाता है आपका चिल्ला? अजमाकर देखें ये Cooking Tips

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2023 - 05:36 PM (IST)

लाइवेट खाने के तौर पर खाया जाने वाला चीला बहुत से लोगों को पसंद होता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर घर में इसे बनाती हैं। यह कई तरह से तैयार किया जाता है जैसे चावल के आटे को घोलकर, चावल को भिगोकर उसे पीसकर बनाए घोल से और भी इसे बनाया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग  तवे पर बना चीला खाते हैं, लेकिन तवे पर चीला बनाना आसान नहीं होता और यह बनाते समय टूट जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप चिल्ले को टूटने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं...

भिगोए हुए चावल का चिल्ला

आटे से चीला तैयार करने के लिए आप चावल को पहले भिगो लें। इसके बाद उसे मिक्सी में पीस लें और घोल से चीला तैयार करें। भीगे हुए चावलों से बना चीला तवा में बहुत ही अच्छे से बनता है और टूटता भी नहीं है। 

बैटर डालने से पहले करें ये काम 

तवे पर चीले का बैटर डालने से पहले यह ध्यान रखें कि तवे को अच्छी तरह से गर्म कर लें। इसके बाद उसमें अच्छे से तेल लगाएं और घोल डाल दें। ठंडे तवा में घोल डालने से चीला अच्छे से पकता और पलटते समय टूटने लगता है। 

गुनगुना पानी करें इस्तेमाल 

चीला बनाने के लिए यदि आप चावल भिगो नहीं पाए हैं और आटे से चीला बना रहे हैं तो आटे में ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी डालें। इससे चीला नहीं टूटेगा।

अच्छे से लगाएं तेल 

इसके अलावा चीला तवे में डालने से पहले इसके ऊपर अच्छी तरह से तेल लगाएं। फिर घोल डालने से पहले और चीला पलटने से पहले तेल की कुछ बूंदे डालकर इसे पलटें। तेल डालने से यह आसानी से पलट जाएगा।

नॉन स्टिक तवा करें इस्तेमाल 

चीला बनाने के लिए नॉन स्टिक तवा ही इस्तेमाल करें। इस पर चीला चिपकता नहीं है और आसानी से पलट भी जाता है। 

आंच रखें तेज 

इसके अलावा चीला बनाते समय आंच भी तेज ही रखें ताकि यह अच्छे से गर्म रहे और बैटर तवे से न चिपके। 


 

Content Writer

palak