Cooking Tips: सब्जी में हो गई है ज्यादा मिर्ची तो इन 6 तरीकों से कम करें तीखापन

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 03:02 PM (IST)

खाना बनाते समय अगर थोड़ी सी भी गलती हो जाए तो टेस्ट खराब हो जाता है। अगर सब्जी में मिर्च कम हो जाए तो यह फिकी लगने लगती है और वहीं ज्यादा मिर्च खाने का स्वाद ही खराब कर देती है। इन चीजों की मात्रा ज्यादा या कम होने के कारण सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। खासतौर पर यदि खाने में तीखापन ज्यादा हो गया है तो जाए तो खाना खाया ही नहीं जाता। ऐसे में आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर सब्जी में से ज्यादा तीखापन कम कर सकते हैं।  तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

दही 

यदि सब्जी में तीखापन ज्यादा हो गया है तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी में दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इससे खाने में कूलिंग इफेक्ट मिलेगा जिससे तीखापन कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

क्रीम 

क्रीम भी आप सब्जी का तीखापन कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको सब्जी में डालने से मिर्च का असर थोड़ा कम हो जाएगा और आप सब्जी खा सकती हैं। 

मीठा 

मीठा इस्तेमाल करके भी आप सब्जी का तीखापन कम कर सकते हैं। शक्कर या स्वीटनर का इस्तेमाल करके आप सब्जी का तीखापन कम कर सकते हैं। मीठा खाने में भी अलग ही स्वाद जोड़ेगा । 

PunjabKesari

पीनट बटर 

अगर सूप में ज्यादा तीखा हो गया है तो पीनट बटर आपके काम आ सकता है। एक चम्मच पीनट बटर को सब्जी में मिलाएं। इससे सूप का तीखापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

ग्रेवी 

अगर सब्जी में तीखपन ज्यादा हो गया है तो आप ग्रेवी बढ़ा दें। इससे भी सब्जी में मिर्ची कम होने लगेगी और आप खाने का स्वाद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

घी 

सूखी सब्जी में मिर्ची ज्यादा हो गई है तो आप घी की मदद से मिर्च का असर कम कर सकते हैं। इससे खाने में स्वाद भी बैलेंस रहेगा और तीखापन भी कम हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static