लव मैरिज के लिए नहीं मान रहे घर वाले, तो नाराज होने की बजाय समझदारी से करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 03:23 PM (IST)

नारी डेस्क:  प्यार करना आसान है, लेकिन उसे निभाना मुश्किल है। बहुत से लोग हालातों के आगे घुटने टेक देते हैं और अपने प्यार को भूला देते हैं। अगर आप भी किसी के प्यार में पागल हैं और शादी करने का फैसला कर रहे हैं तो पहले घर वालों के बारे में भी सोच लीजिए। आज भी बहुत से परिवार अपने बच्चों की लव मैरिज के खिलाफ होते हैं। अगर आपके भी घरवाले आपके रिश्ते के खिलाफ हैं तो  उन्हें समझाने और मनाने के लिए धैर्य और समझदारी से काम लेना जरूरी है। यहां कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं, जो आपके घरवालों को आपकी लव मैरिज के लिए सहमत करने में मदद कर सकते हैं।

PunjabKesari

भावनाओं को समझें और सम्मान करें


सबसे पहले, यह समझें कि आपके माता-पिता की चिंताएं क्यों हैं। उनकी भावनाओं और दृष्टिकोण का सम्मान करें। कई बार माता-पिता पारंपरिक या सामाजिक कारणों से लव मैरिज के खिलाफ होते हैं। उनसे खुलकर बात करें और समझाएं कि आप उनकी चिंता को समझते हैं, लेकिन आपके रिश्ते में क्या खास है और आप क्यों इस निर्णय पर अडिग हैं।


परिवार की राय को गंभीरता से लें


अगर आपके परिवार की कोई विशेष समस्या या चिंता है, तो उसे गंभीरता से लें। जैसे कि जाति, धर्म, या सामाजिक स्थिति को लेकर यदि उनके मन में कोई असुरक्षा है, तो उस पर खुलकर चर्चा करें और समाधान ढूंढें।  उन्हें दिखाएं कि आप उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

PunjabKesari

अपने साथी का परिचय कराएं

यदि अभी तक आपके परिवार ने आपके साथी से मुलाकात नहीं की है, तो धीरे-धीरे उन्हें मिलवाएं। परिवार के सामने अपने साथी का व्यक्तित्व और गुणों को उजागर करें। घरवालों के साथ बैठकर बातें करने का मौका दें ताकि वे आपके साथी को अच्छी तरह जान सकें और समझ सकें कि वह आपके लिए उपयुक्त है।

 

समय दें

कुछ मामलों में, परिवार को इस विचार के साथ सामंजस्य बनाने के लिए समय की आवश्यकता होती है। उन्हें अपना निर्णय बदलने के लिए समय दें और उस दौरान दबाव डालने की बजाय सहनशीलता दिखाएं।  अगर आपके परिवार में कोई बुजुर्ग या ऐसा व्यक्ति है जिसकी राय का आपके माता-पिता पर असर होता है, तो उनकी मदद लें। यह कोई रिश्तेदार या पारिवारिक मित्र हो सकता है, जो आपके माता-पिता को आपकी शादी के बारे में सकारात्मक राय दे सकता है।

PunjabKesari

ईमानदारी से बात करें

कभी-कभी घरवालों को इस बात की चिंता होती है कि लव मैरिज में स्थिरता कम होती है। उनसे बात करें कि आप इस रिश्ते को लेकर कितने गंभीर और प्रतिबद्ध हैं। उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि आप अपने निर्णय में पूरी तरह से तैयार हैं और आपकी शादी लंबे समय तक खुशहाल रहेगी।अपने परिवार के आस-पास या रिश्तेदारों में सफल प्रेम विवाह के उदाहरण दें। इससे उनके मन में यह विश्वास पैदा होगा कि लव मैरिज भी सफल हो सकती है।


मिल-जुल कर निर्णय लेने की बात करें

अपने घरवालों से कहें कि आप उनके आशीर्वाद के बिना शादी नहीं करना चाहते और चाहते हैं कि वे आपकी खुशी में शामिल हों।   यह संदेश आपके माता-पिता को यह महसूस कराएगा कि आप उनकी सहमति को कितना महत्व देते हैं, और वे शायद अपने फैसले पर दोबारा विचार करें। अगर माता-पिता किसी विशेष समस्या के कारण तैयार नहीं हो रहे हैं, तो समझौते का रास्ता ढूंढें। जैसे कि अगर वे किसी धार्मिक रीति-रिवाज के कारण शादी के खिलाफ हैं, तो दोनों रीति-रिवाजों को मिलाकर शादी करने का प्रस्ताव दें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static