एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स से कंट्रोल में करें डायबिटीज, जानिए सही तरीका

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 11:15 AM (IST)

डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट पर खास ध्यान पड़ता है। खान-पान में जरा-सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए दवा के साथ डायबिटिक पेशेंट अपने खान-पान पर भी नियंत्रत रखते हैं। मगर, दवा और डाइट के अलावा एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स भी एक ऐसी थेरपी है, जिससे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स हैं क्या?

शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन प्वाइंट्स को दबाकर कई रोगों का इलाज किया जा सकता है।

चलिए आपको बताते हैं कि शरीर के किन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज...

घुटने का प्वाइंट

घुटनों के पीछे व आगे लगभग 2 इंच नीचे 5-10 मिनट तक दबाएं। इससे डायबिटीज भी कंट्रोल होती है और पाचन क्रिया भी सही रहती है। साथ ही इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

अंगूठे के पास

अंगूठे और उंगली के बीच वाली हड्डी के प्वाइंट पर 5 मिनट तक मसाज करें। इससे वजन कंट्रोल होगा और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

पैर के अंगूठे और उंगली के बीच

पैर के अंगूठे और उसके पास वाली उंगली के बीच में मौजूद प्रेशर प्वाइंट पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। इससे सिर्फ डायबिटीज ही नहीं अनिद्रा और हाइपरटेंशन में भी फायदे होगा।

कलाई

कलाई आखिर में सबसे छोटी वाली उंगली की तरफ मौजूद प्रेशर प्वाइंट्स को दबाएं। यह तनाव कम करने में फायदेमंद होता है, जो ना सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि डायबीटीज का कारण भी बनता है।

स्‍प्‍लीन प्वाइंट

यह जगह पिंडली और एड़ी दोनों के बीच में होती है। इस जगह नियमित रूप से 4-5 सेकंड तक दबाव डालने से शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह बॉडी पेन से भी छुटकारा दिलाता है।

याद रखें आपको फर्क तभी दिखाई देगा जब आप यह तकनीक सही ढंग से करेंगे यानि की आपको सही प्रॉब्लम्स के लिए सही प्वाइंट्स का पता होना चाहिए। इसके लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले तो अच्छा है।

Content Writer

Anjali Rajput