लॉकडाउन का उठाएं भरपूर फायदा, धूप में बैठकर पूरी करें विटामिन-D की कमी

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 03:24 PM (IST)

शरीर के लिए धूप कितनी जरूरी है, यह सब हम सभी लोग खूब जानते हैं। खबरों के मुताबिक कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिए भी शरीर के लिए धूप जरूरी है। धूप में विटामिन डी के साथ साथ फास्फोट भी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। मगर कुछ लोग वर्क फ्राम होम के चलते घर रहते हुए भी धूप नहीं सेक पा रहे, ऐसे में जानते हैं उन लोगों को क्या करना चाहिए....

 

विटामिन डी युक्त आहारों का करें सेवन 

सब लोग जानते हैं कि धूप में विटामिन डी पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है। वैसे तो कोशिश करें कि सुबह 7 से 9 बजे की धूप जरूर सेकें। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो खाने में दूध, अंडा, दही और चिकन शामिल करें। रोज 1 गिलास गाय का दूध जरूर पिएं, गाय का दूध व घी आपकी हड्डियों को सालों तक मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

विटामिन डी Supplements

आप चाहें तो डॉक्टर से बात करके विटामिन डी युक्त स्पलीमेंट्स भी ले सकते हैं। मगर डॉक्टर से सलाह किए बगैर खुद या फिर घर के बच्चों को ये स्पलामेंट्स न दें। 

PunjabKesari

सुबह 1 घंटा जरूर लें डायरेक्ट धूप 

कुछ लोग कमरे की खिड़की में से धूप सेकना पसंद करते हैं, मगर शीशे से टकराकर शरीर को मिलने वाली धूप में अल्ट्रावायलेट किरणें नहीं पाई जाती। ऐसे में सुबह 7 या 8 बजे के करीब वाली धूप जरूर सेकें। इसके अलावा सारा दिन खिड़की से आने वाली धूप में बैठकर ऑफिस वर्क करने में कोई बुराई नहीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static