गर्मियों में कैसा हो पर्दे का कलर और फैब्रिक?

punjabkesari.in Wednesday, Mar 24, 2021 - 02:46 PM (IST)

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लाइफस्टाइल से लेकर कपड़े, यहां तक कि घर की सजावट भी बदल जाती है। अक्सर लोग गर्मियों में घर की सजावट बदलने का काम पर्दों से करते हैं। पर्दे ना सिर्फ सजावट में काम आते हैं बल्कि इनका सही रंग और फैब्रिक घर को ठंडा रखने में भी मददगार है।

गर्मियों के लिए कैसा हो फैब्रिक

गर्मियों के लिए ब्लॉकआउट पर्दे सही ऑप्शन है क्योंकि जब ये बंद होते हैं तो कमरा ठंडा हो जाता है। साथ ही इस मौसम में लिनेन और लाइट वेट सिल्क फैब्रिक्स भी सही रहते हैं। अगर आपको प्राइवेसी की टेंशन नहीं है तो आप नेट वाले पर्दे भी चुन सकते हैं।

गर्मियों में कैसा हो पर्दों का कलर?

वहीं कलर की बात करें तो गर्मियों में पर्दों का रंग ज्यादा डार्क नहीं होना चाहिए क्योंकीि वो आंखों को काफी चुभते है। गर्मियों में पैस्टल, गुलाबी, पीला, लेमन ग्रीन, ऑलिव, ग्रे, स्काई ब्‍लू जैसे रंग ठंडक का एहसास करवाएंगे इसलिए यह बिल्कुल सही ऑप्शन है।

दीवारों के हिसाब से कैसा हो पर्दों का रंग?

पर्दे लगाते समय इस बाद का ध्यान रखें कि पर्दे उनसे मेल खाते हो। अगर आपकी दीवार का रंग गहरा है तो आप उसी का लाइट शेड्स पर्दों के लिए चुन सकते हैं। इससे कमरे में गर्मी का एहसास कम होगा।

प्रिंट का भी रखें ध्यान

रंग , फैब्रिक के साथ इस बार का भी ध्यान रखें कि पर्दों का प्रिंट मौसम के अनुकूल हो। इस मौसम के लिए फ्लोरल, पत्तियां, कलरफुल प्रिंट वाले कर्टन्स चुनें।

बच्चों के कमरे के लिए आप तरह के प्रिंट वाले पर्दे चुन सकते हैं।

टर्किश और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन भी आपके घर को कूल लुक देगा।

Content Writer

Anjali Rajput