सर्दियों में हो गई है चेहरे में टैन तो ऐसे लगाएं Coconut Milk, त्वचा पर आएगा निखार

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 03:56 PM (IST)

सर्दियों में धूप में बैठने के कारण त्वचा में टैनिंग होने लगती है। इस मौसम में होने वाली टैनिंग को विंटर टैनिंग कहते हैं। विंटर टैनिंग आसानी से नहीं जाती और यदि इस पर ध्यान न दिया जाए तो समस्या और भी बढ़ सकती है। ऐसे में त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए आप नारियल के दूध का प्रयोग कर सकते हैं। नारियल का दूध चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर त्वचा में निखार लाने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए आप इसका चेहरे पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं...

नारियल के दूध के लिए त्वचा पर फायदे 

इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन, फैटी एसिड मौजूद होता है। यह त्वचा को अंदर से पोषण देने के साथ मॉइश्चराइज और रिपेयर करने में भी मदद करता है। चेहरे पर इस दूध का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच स्तर कंट्रोल में रहता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई और सी त्वचा में कसाव लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे त्वचा के एजिंग साइन्स, झुर्रियां और काले घेरे की समस्या भी दूर होती है। 

PunjabKesari

किस तरह करें इस्तेमाल?

तेज धूप के कारण यदि आपकी त्वचा जल गई है तो आप नारियल का दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में ठंडा नारियल का दूध डालें। फिर थोड़ा सा कॉटन लेकर दूध हल्का-हल्का त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दें। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की सूजन, रेडनेस कम होती है। इसके अलावा सनबर्न के कारण यदि त्वचा में रैशेज हो रहे हैं तो उससे भी छुटकारा मिलेगा। 

नारियल के दूध से बना स्क्रब दूर करेगा चेहरे की टैन

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए आप नारियल के दूध से बना स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब त्वचा की डेड स्किन निकालने में मदद करेगा। इसके अलावा स्क्रब स्किन में निखार लाने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टैनिंग के कारण काली हो रही त्वचा भी नारियल के दूध से दूर होती है। 

सामग्री 

ब्राउन शुगर - 1/2 चम्मच 
नारियल का दूध - 2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले आप एक कटोरी में नारियल का दूध डालें। 
. फिर इसमें ब्राउन शुगर डाल दें। 
. दोनों चीजों को मिक्स कर लें। 
. फिर इस मिश्रण की त्वचा पर 3-4 मिनट के लिए मसाज करें। 
. तय समय के बाद चेहरा धो लें। 

फेस पैक आएगा काम 

टैनिंग के कारण त्वचा की नमी भी खो सकती है। ऐसे में आप नारियल के दूध से त्वचा की नमी बरकरार रख सकते हैं। इस दूध में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की टैन दूर करने में मदद करते हैं। 

सामग्री 

नारियल का दूध - 2 चम्मच 
शहद - 1 चम्मच 
हल्दी - 1 चम्मच 
चंदन पाउडर - 1 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले एक बाउल में नारियल का दूध डालें। 
. फिर इसमें शहद, हल्दी और चंदन का पाउडर डालें। 
. सारी चीजों को मिक्स करके मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 
. इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। 
. 5-10 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static