Parenting Tips: रोज पिलाएं छोटे बच्चों को Coconut Milk, मजबूत होगी इम्यूनिटी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 01:01 PM (IST)

नारियल के साथ-साथ इसका दूध भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें पाया जाने वाला नैचुरल फैट कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। बहुत से लोग नारियल के दूध को चाय, कॉफी में भी मिलाकर पीते हैं लेकिन जब बात बच्चों को नारियल का दूध पिलाने की आती है तो पेरेंट्स अक्सर उन्हें दूध देने से बचते हैं। परंतु नारियल का दूध बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों को नारियल का दूध देने के क्या-क्या फायदे होंगे...

नारियल का दूध क्या है? 

नारियल के दूध के फायदों के बारे में जानने से पहले यह बात जानना जरुरी है कि यह होता क्या है। नारियल का दूध दूध नहीं होता यह नारियल के फल और नारियल पानी का मिश्रण होता है जो नारियल के फल को निचोड़ कर तैयार किया जाता है। नारियल के फल को निचोड़ कर पानी के साथ मिलाकर दूध तैयार किया जाता है। 

बच्चों के लिए फायदे 

यह दूध हैल्दी फैट्स से भरपूर होता है। नारियल दूध पीने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास ठीक करने में मदद करते हैं। 

त्वचा और बालों के लिए होता है फायदेमंद 

छोटे बच्चों की सेहत के साथ-साथ नारियल का दूध उनकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला नैचुरल मॉइश्चराइजर स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में यदि बच्चे की त्वचा फट गई है तो आप नारियल का दूध उनकी त्वचा पर लगा सकते हैं। 

इम्यून सिस्टम करे मजबूत 

छोटे बच्चे सर्दी के मौसम में बहुत ही जल्दी बीमार हो जाते हैं उन्हें सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह बीमारियां बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर कमजोर होने के कारण होती हैं। नारियल के दूध में मौजूद विटामिन-सी बच्चे के शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी ठीक होती है। 

करता है मानसिक विकास 

नारियल के दूध में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो उनका मानसिक विकास करने में मदद करते हैं। यदि आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है और उसे कोई भी चीज आसानी से नहीं याद होती तो ऐसे में आप उन्हें 200 ग्राम रोज नारियल का दूध दे सकते हैं। इससे उनका मानसिक विकास जल्दी होगा। 

एंटीबॉडी को करेगा दूर 

इस दूध में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बच्चे के शरीर को किसी भी तरह के बाहरी बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल के दूध में मौजूद पोषक तत्व बच्चे के शरीर को एंटीबॉडी से भी दूर रखने में मदद करते हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

नारियल का दूध बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस दूध में गाय, भैंस के दूध के मुकाबले कैल्शियम की मात्रा कम पाई जाती है। बच्चों की हड्डियों और दांत मजबूत करने के लिए कैल्शियम बहुत ही आवश्यक होता है। यदि आपका बच्चा 6 महीने या फिर 1 साल का है तो आप उसे नारियल का दूध देने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 


 

Content Writer

palak