थायराइड कंट्रोल रखेंगे नारियल के लड्डू, नोट कर लें Healthy Recipe

2021-09-14T12:34:01.42

लोग किसी त्योहार व खास मौके पर लड्डू खाना पसंद करते हैं। वहीं बात लड्डू की करें तो ये बेसन, मावा, मोतीचूर, नारियल आदि कई तरह के मिलते हैं। मगर क्या आप जानते हैं इनमें नारियल के लड्डू खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। जी हां, एक्सपर्ट्स के अनुसार नारियल के लड्डू का सेवन करने से थायराइड कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इससे शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। ऐसे में थायराइड को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। आप चाहे तो इसे घर पर भी आसानी से बनाकर खा सकती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में स्वामी रामदेव द्वारा बताई नारियल लड्डू की रेसिपी व इसके सेवन के फायदे बताते हैं...

सामग्री

नारियल- 1, 1/2 कप (कद्दूकस किया)
घी- 2 बड़े चम्मच
दूध- 1 कप
चीनी या शक्कर- जरूरत अनुसार
इलायची पाउडर- चुटकीभर

गार्निश के लिए

कद्दूकस किया नारियल- जरूरत अनुसार

PunjabKesari

विधि

. पैन में घी गर्म करके उसमें नारियल धीमी आंच पर भूनें।
. अब इसमें दूध डालकर लगातार चलाते हुए पकाएं।
. मिश्रण में चीनी या शक्कर मिलाएं।
. नारियल में चीनी या शक्कर घुल जाने पर इसमें इलायची पाउडर मिलाकर आंच से उतार लें।
. मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें।
. अब हथेलियों पर थोड़ा सा घी लगाएं।
. थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर लड्डू बना लें।
. तैयार लड्डूओं को नारियल के भूरे से रोल करके सर्व करें।


चलिए जानते हैं नारियल लड्डू खाने के फायदे...

 

थायराइड रहे कंट्रोल

नारियल एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। नारियल के लड्डूओं का सेवन करने से मेटाबोलिक रेट तेजी से बढ़ता है। ऐसे में थायराइड कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

नारियल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ऐसे में इसे खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। इसतरह आप नारियल के लड्डू खाकर मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

पाचन करे दुरुस्त

नारियल में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाचन तंत्र मजबूत करने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, नारियल का सेवन करने से कब्ज की शिकायत से आराम रहता है। ऐसे में पाचन तंत्र दुरुस्त रहने से पेट संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेगनेंसी में नारियल के लड्डू खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में बच्चा सुंदर, सुस्त व तंदरुस्त पैदा होता है।

PunjabKesari

वजन करे कंट्रोल

नारियल में फाइबर अधिक होता है। इसका सेवन करने से शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप स्वाद-स्वाद में ही अपना वजन कंट्रोल कर सकती है।

स्मरण शक्ति बढ़ाए

नारियल के लड्डू खाने से दिमाग का विकास अच्छे से होता है। इससे स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static