फेस्टिव सीजन के लिए खास फेसपैक, फेशियल से कई गुणा ज्यादा मिलेगा Glow

2021-09-21T15:44:08.927

गणेश चतुर्थी के बाद नवरात्रि और फिर दशहरा दीवाली... फेस्टिव सीजन की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ हल्की-हल्की सर्दी ने भी दस्तक देनी शुरु कर दी है। इस मौसम में ज्यादातर लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनकी स्किन काली दिखने लगी है। वहीं, विंटर सीजन में बहुत-सी लड़कियों को ड्राई स्किन जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। परेशान ना हो Ladies... क्योंकि यहां हम आपको घरेलू चीजों से ही फेशियल करने का ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपकी स्किन पार्लर ट्रीटमेंट की तरह ग्लो करने लगेगी। वहीं, होममेड चीजें होने के कारण इससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा। तो चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

कच्चा नारियल
गुलाबजल - थोड़ा-सा
नारियल तेल - 1 चम्मच
शहद - 1 चम्मच

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले नारियल और गुलाबजल को मिलाकर बारीक पीस लें। अब इसे छानकर कोकोनट मिल्क और बुरादा अलग-अलग कर लें।

PunjabKesari

फेस स्क्रबः एक बाउल में 1 चम्मच पिसा नारियल का बुरादा, थोड़ा-सा कोकोनट मिल्क और शहद मिक्स करें। अब इसमें 1/2 चम्मच शुगर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

फेसपैकः कोकोनट मिल्क व एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में अच्छी तरह मिक्स करें। इसमें 1/2 चम्मच केले का पल्प और गाढ़ा दही मिलाकर साइड पर रख दें।

इस्तेमाल करने का तरीका

स्टेप 1ः

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह गुलाबजल, एलोवेरा जेल या क्लींजिंग मिल्क से साफ करें, ताकि धूल मिट्टी निकल जाए। आप चाहें तो सिर्फ फेसवॉश भी कर सकती हैं।

स्टेप 2ः

इसके बाद बनाए हुए स्क्रब लेकर चेहरे की हल्के-हाथों से मसाज करें। 5-7 मिनट बाद इसे कपड़े से साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और पोर्स क्लीन होंगे।

PunjabKesari

स्टेप 3ः

इसके बाद पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाएं और उसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। तब पैक सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए नॉर्मल पानी से पैक को साफ कर लें। आप चाहे तो इस पैक को हाथों-पैरों व गर्दन पर लगा सकते हैं।

स्टेप 4ः

इसके बाद एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर हथेलियों पर लगाएं। हाथों को थोड़ा रगड़े और गर्माहट आने के बाद चेहरे पर हल्की मसाज करें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

10 दिन या एक हफ्ते में कम से कम 1 बार यह फेशियल जरूर करें। वहीं, अगर आप चाहे तो पैक को रोजाना चेहरे पर लगा सकते हैं।

जरूरी टिप: अगर स्किन बहुत ज्यादा ऑयली या सेंसटिव है तो चेहरा साफ करने के लिए गुनगुना पानी लें। वहीं, अगर आपको कोई सामग्री सूट नहीं करती तो उसे छोड़ दें, नहीं तो एलर्जी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static