सीएम केजरीवाल के 4 बड़े एलान: कोरोना से मरने वालों को मुआवजा देगी सरकार, अनाथ बच्चों की शिक्षा मुफ्त

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 11:15 AM (IST)

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी आ रही है। पिछले 24 घंटे में यहां 4482 नए कोरोना केस सामने आए हैं जबकि 265 मरीज अपनी जान गवां चुके हैं। हालांकि 9403 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना से मरने वाले लोगों के लिए एक बड़ी घोषणा की है।

कोरोना से जान गंवाने वाले परिवार को मिलेगा मुआवजा

1. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में अपनी जान गवां चुके लोगों की क्षति को हम पूरा नहीं कर सकते। मगर, बीमारी से अपनी जान गवांने वाले हर परिवार को 50-50 हजार रुपए (एक्स-ग्रेशिया अमाउंट) मिलेगी।

2. अगर परिवार में किसी कमाने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उस परिवार को 50 हजार के मुआवजे के साथ हर महीने 2500-2500 रुपए की पेंशन भी मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही पति की मौत होने पर पत्नी और पत्नी की मौते होने पर पति को मुआवजा मिलेगा। जिनकी शादी नहीं हुई उनके माता-पिता को पेंशन दी जाएगी। 

बच्चे की पढ़ाई का उठाएंगे पूरा खर्च

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि परिवार में अगर माता-पिता की कोविड से मौत होती है तो घर के बच्चे को हर महीने 25 की उम्र तक 2500 रुपए की दी जाएगी। साथ ही सरकार उस बच्चे की पढ़ाई का भी पूरा खर्च उठाएगी।

गरीबों को मिलेगा फ्री राशन

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड वाले लोगों को 5 कि.लो. राशन देती है लेकिन इस महीने उन्हें फ्री राशन दिया जाएगा।  यही नहीं, दिल्ली में जिन गरीब लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी फ्री राशन देने की घोषणा की गई है। यह प्रणाली 2-4 दिन में  लागू हो जाएगी।

Content Writer

Anjali Rajput