कंसीव करने में मददगार है लौंग, महिलाओं को मिलते हैं इससे कई Health Benefits

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 02:30 PM (IST)

लौंग वैसे तो खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक मसाला है,पर इसके कई सारे औषधीय गुण भी हैं। दरअसल, लौंग की तासीर गर्म होती है जिससे सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। वहीं इसमें मौजूद पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक और फोलेट महिलाओं की कई समस्याओं में रामबाण इलाज है। इससे वेट लॉस तो होता ही है और इसके अलावा भी कई सारे फायदे मिलते हैं।

कंसीव करने में मददगार

अगर आप बहुत दिन से गुड न्यूज का इंतजार कर रही हैं पर दिक्कत आ रही है तो लौंग का पानी ट्राई करें। ये ओव्यूलेशन और fertility को बढ़ा देता है। लौंग का पानी पीने से एलएच हार्मोन का स्त्राल बेहतर होता है और ओवेल्यूशन के समय अंडा जारी करने में मदद करता है, जिससे कंसीव करने में मदद होती है। 

PunjabKesari

पीरियड्स के लक्षण होते हैं कम

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कमर में दर्द, ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है। इन समस्याओं को कम करने के लिए महिलाओं को इन दिनों लौंग के पानी का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

होता है वेट लॉस 

लौंग में एंटी- लिपिड और एंटीकोलेस्टेरेमिक गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। इससे वजन कम रहता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो लौंग को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

बढ़ती है शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा

महिलाओं को लौंग सेवन से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ते हैं, जो महिला और पुरुष दोनों में ही सेक्स हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से महिलाओं में होने वाली थकान दूर होती है और एनर्जी मिलती है। ये महिलाओं में शारीरिक संबंध (सेक्स ड्राइव) बनाने की इच्छा को बढ़ाता है।

महिलाएं कैसे करें लौंग का सेवन?

महिलाएं लौंग सेवन करने के लिए 1 कप पानी से 3 से 4 कप लौंग डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इस पानी को छानकर पी लें। आप लौंग की चाय और सब्जी में मिलाकर भी खा सकते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static