घर की इन चीजों की रोजाना करें सफाई

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2017 - 05:54 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनःघर की साज सजावट और डैकोरेशन से ही घर सुंदर नहीं लगता,इसके लिए साफ सफाई होना भी बहुत जरूरी है। अगर घर में पड़ी चीजें धुल मिट्टी से भरी हो तो इसका असर सेहत पर भी पड़ता है। कुछ लोग खुद ही घर की सफाई करना पसंद करते हैं ताकि घर की मैटेनैंस अच्छी तरह से हो सके। घर को हर कोने और हर छोटी-छोटी चीज की सफाई भी करने पर भी कुछ जरूरी चीजें छूट ही जाती हैं। हम लोग समझते है कि इन चीजों को साफ करना इतना जरूरी नहीं है। लेकिन न दिखने वाली ये चीजें रोजना साफ करना बहुत जरूरी है। 


1. मेन गेट 
घर का मेन गेट साफ होना बहुत जरूरी है। इस पर बाहर से आने जाने वाले हर इंसान के हाथ गंदे हाथ लगते हैं। जिससे इंफैक्शन होने का खतरा बना रहता है। अगर मेन गेट साफ होगा तो इससे घर में भी पॉजीटिव एनर्जी आएगी। इसे रोजाना जरूर साफ करें। 

2. किचन और बाथरूम 
कहा जाता है कि साफ घर की पहचान किसी का किचन और बाथरूम देखकर की जाती है। इसके लिए पूरे घर को देखना जरूरी नहीं। बाथरूम और किंचन को रोजाना साफ करें। 

3. डिश और हैंड टॉवेल 
रसोई में इस्तेमाल होने वाले और हाथ सूखाने वाले टॉवल हर रोज साफ करें। ये गंदे होंगे तो इसके संपर्क में आने वाली बाकी चीजें भी गंदी हो जाएगी। 

4. टी.वी का रिमोर्ट
देखने में रिमोर्ट गंदा नहीं लगता लेकिन इसमें टायलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होते हैं। कुछ लोग तो टी.वी देखते हुए खाना खाते हैं। जिससे सारी गंदगी पेट में चली जाती है और इंफैक्शन का कारण बनती है। 

5. पर्स 
ऑफिस में या बाहर जाते वक्त पर्स का इस्तेमाल करते हैं तो इसके हैंडल को रोजाना साफ करें। 

6. टूथब्रश 
दांत साफ करने के बाद ब्रश को बाथरूम में बाकी ब्रश के साथ रखने की बजाए इसे सूखा कर रखें। इसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए 5 मिनट के लिए उबलते पानी में डालें। थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा और 1 गिलास पानी में ब्रश को 5-20 मिनट के लिए भिगो कर और सूखा कर रखें। 

Punjab Kesari