शीशे की तरह चमकेगा घर, बस इन 5 Tricks के साथ Clean करें अपना आशियाना

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 01:42 PM (IST)

घर की साफ-सफाई कितनी जरुरी है यह सभी जानते हैं। बाथरुम से लेकर खिड़की, दरवाजे, पंखे, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन, बाथरुम सब कुछ आता है लेकिन कई बार इन सब चीजों को साफ करते समय व्यक्ति का समय ही खराब हो जाता है। आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपना घर चमका सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पाइप से आने वाली बदबू होगी दूर 

कई बार किचन और बाथरुम की पाइप से बहुत ही गंदी स्मैल आती है। ऐसे में आप इन्हें साफ करने के लिए ताजा नींबू इस्तेमाल कर सकते हैं। ताजा नींबू काटकर पाइप की जाली में डालें। इसके बाद इस पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें। 15-20 मिनट बाद पानी डालें। नाली आसानी से साफ हो जाएगी। 

कालीन होगा साफ

घर में पड़ा कालीन भी अगर गंदा होगा तो सारी चमक फीकी लगने लगेगी। ऐसे में आप इसे साफ करने के लिए व्हाइट अल्कोहल, वोडका, टकीला इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कांच के दाग 

घर के पुरुष घर में शेविंग करते हैं जिसके कारण कांच पर दाग लगने लगते हैं। ऐसे में आप इन्हें साफ करने के लिए शेविंग क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं। शीशे पर इसे लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। तय समय के बाद इसे कपड़े के साथ साफ कर लें। दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

टॉयलेट की सफाई 

बेकिंग सोडा, पानी और हार्पिक को मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आप फ्लश साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। पेस्ट को पॉट पर 15 मिनट के लिए लगाएं। तय समय के बाद इसे स्क्रब करते हुए फ्लश साफ कर लें। 

पंखा होगा साफ 

आप पंखे को साफ करने के लिए पुराने तकिए के कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पंखे के एक-एक ब्लेड्स पर तकिया को डालें। इसके बाद इसकी अच्छे से सफाई कर लें। इससे पंखे आसानी से चमक जाएंगे। 

गद्दे की सफाई 

सिरका और बेकिंग सोडा से तैयार घोल आप गद्दे की सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक स्प्रे बॉटल में इन दोनों का मिश्रण डालें। इसके बाद आप इस मिश्रण को गद्दे के ऊपर डालकर छिड़क लें। गद्दे पर कोई रोएंदार टॉवल रखें और 1-2 घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद गद्दे को वैक्यूम कर लें। आसानी से गद्दा साफ हो जाएगा। 

घर के कोने साफ 

पुराने पड़े बेकार मोजों के साथ आप घर के कोनों को आसानी से साफ कर सकते हैं। आधे कपड़े पर पानी और आधे पर सफेद सिरका लगाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके कोनों को साफ कर लें। 

Content Writer

palak