नहीं साफ हो रहे Gas Burner तो ये क्लीनिंग ट्रिक्स आएंगी काम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 02, 2022 - 05:14 PM (IST)

हर महिला चाहती है कि उसका घर साफ रहे। घर को साफ करने के लिए कई तरीके भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सिर्फ घर ही नहीं किचन का भी साफ होना बहुत जरुरी है। गंदी किचन कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। घर की बाकी जगह तो आसानी से साफ हो जाती है लेकिन किचन में कुुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें साफ करने में समय लग सकता है। जैसे किचन में मौजूद गैस स्टोव। किचन का गैस स्टोव समय पर साफ न हो पाने के कारण उसके छेदों में भी गंदगी जमा होने लगती है। कुछ आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप गैस स्टोव को साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

विनेगर और नमक आएगा काम 

आप विनेगर का इस्तेमाल गैस बर्नर साफ करने के लिए कर सकते हैं। एक बाउल में विनेगर और नमक डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को उबाल लें। इसके बाद इसे बर्नर पर डालें और 10 मिनट के लिए रहने दें। तय समय के बाद बर्नर को पानी से धो लें। बर्नर में मौजूद सारी गंदगी निकल जाएगी। 

ईनो से करें साफ 

आप नींबू और ईनो का इस्तेमाल किचन बर्नर साफ करने के लिए कर सकते हैं। एक कटोरी गर्म पानी लें। उसमें नींबू और ईनो डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद लिक्विड को बर्नर पर 15 मिनट के लिए बर्नर पर डाल दें। तय समय के बाद ब्रश की मदद से बर्नर साफ कर लें। 

नींबू से चमकेंगे गैस बर्नर 

आप नींबू का इस्तेमाल गैस बर्नर साफ करने के लिए कर सकते हैं। एक बाउल में गर्म पानी डालें. इस पानी में बर्नर भिगो कर रख दें। अगले दिन नींबू में नमक लगाकर आप बर्नर को रगड़ लें। बर्नर आसानी से साफ हो जाएगा। 

बेकिंग सोडा 

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल गैस बर्नर साफ करने के लिए कर सकते हैं। गर्म पानी में बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद बर्नर को इस मिश्रण में डाल दें। 20 मिनट के बाद बर्नर को पानी में से निकाल लें। इसके बाद साफ पानी से बर्नर धो लें। बर्नर आसानी से साफ हो जाएंगे। 

Content Writer

palak