गंदा हो गया है किचन टॉवल तो इन Home Remedies के साथ करें Clean

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 02:36 PM (IST)

घर के किचन में टॉवल का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। खासकर कुकिंग करते समय इसकी खास जरुरत पड़ती है। खाना बनाने के बाद हाथ साफ करने के लिए भी तौलिए का इस्तेमाल करिया जाता है लेकिन कई बार तौलिए पर चिकनाई जमने लगती है जिसके कारण इसे क्लीन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप हैंड टॉवल को क्लीन करने के लिए कुछ आसान हैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

अगर आपने नया टॉवल लिया है तो आप सीधे इसका इस्तेमाल न करें। सबसे पहले टॉवल को डिटर्जेंट में अच्छे से धो लें, इसके बाद धूप में सुखाकर ही तौलिए का इस्तेमाल करें। इससे टॉवल में मौजूद कैमिकल आसानी से निकल जाएंगे और आपका किचन भी हाइजीनिक रहेगा। \

PunjabKesari

खरीदें कॉटन का टॉवल 

आप किचन के लिए  कॉटन का टॉवल खरीद सकते हैं। सिंथेटिक के कपड़ों में बैक्टीरिया बहुत ही तेजी से फैलता है ऐसे में आप कॉटन के फैब्रिक से बैक्टीरिया जल्दी नहीं फैलता। ऐसे में आप कॉटन के टॉवल का इस्तेमाल किचन साफ करने के लिए कर सकते हैं। 30 सैकेंड के लिए आप माइक्रोवेव में टॉवल को रख दें। इस तरीके से भी टॉवल आसानी से साफ हो जाएगा। 

स्टेन क्लीनर से करें साफ 

किचन के तौलिए को साफ करने के लिए आप स्टेन क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 15 मिनट के लिए तौलिए को आप स्टेन क्लीनर में डालें। तय समय के बाद साफ पानी से तौलिए को धो लें। इस तरह से भी तौलिया आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

गर्म पानी में धो लें तौलिया 

किचन के टॉवल को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तौलिए को आप उबले हुए पानी में डाल दें। इसके अलावा अगर आप टॉवल को साफ रखना चाहते हैं तो हर तीसरे दिन इसे गर्म पानी और डिटर्जेंट के घोलक में मिलाकर धो लें। इससे भी टॉवल बिल्कुल साफ रहेगा। 

लिक्विड ब्लीच करें इस्तेमाल 

आप टॉवल धोने के लिए लिक्विड ब्लीच भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लिक्विड ब्लीच में सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण में टॉवल को भिगो दें। 15-20 मिनट के बाद टॉवल को साफ पानी से धो लें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static