किचन के इन 5 कोनों की सफाई भी है जरुरी

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 05:16 PM (IST)

किचन हमारे घर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है। इसकी सफाई और एकस्ट्रा केयर बेहद जरुरी है। इसमें कोई शक नहीं कि हर कोई रोजाना अपनी किचन जरुर साफ करते हैं। मगर कुछ ऐसे कोने होते है जो अकसर हमारी नजरों से छिप जाते है। कुछ ऐसे कोने जहां सफाई न होने पर कीटाणु हमारे खाने तक पहुंच सकते हैं।

गैस के पास

खाना बनाने के बाद गैस स्टोव को नीचे से जरुर साफ करें। कई बार हम सोचते हैं कि एक ही बार रात को साफ कर लेंगे। मगर दिन के वक्त भी उतने ही कीटाणु रसोई में पनपते हैं जितने की रात के वक्त। रोजाना गैस को नीचे से साफ करने के साथ-साथ हफ्ते में एक बार फिनाइल डालकर इस कोने को जरुर साफ करें।

फ्रिज के पास

किचन की सफाई करते वक्त हम फ्रिज की सफाई तो कर देते है मगर फ्रिज के नीचे की सफाई करना भूल जाते है। बच्चों से या फिर खुद से कई बार कुछ न कुछ फ्रिज में से निकालते वक्त नीचे गिर ही जाता है। अगर जगह को तुरंत साफ न किया जाए तो वहां पर कॉकरोच या कीड़े मकौड़ों पनप सकते है।

सिंक के पास

सिंक की पूरी सफाई तभी होगी जब सिंक को नीचे से भी साफ किया जाएगा। ज्यादातर सिंक के नीचे लोग डस्टबिन रखते हैं। जिस वजह से वहां अधिक गंदगी जमती है। वैसे तो कोशिश करें किचन में कूड़ेदान न रखा जाए। हर पद्रंह से से बीस दिन में डस्टिंग ब्रश के साथ सिंक के नीचे सफाई जरुर करें। दो से तीन महीने बाद स्क्रब के साथ इसे साफ करें।

एग्ज़ॉस्ट फैन की सफाई

एग्जॉस्ट फैन और चिमनी धुएं को किचन से बाहर निकालने में मदद करती हैं। इन दोनों की जाली को समय-समय पर साफ करना बहुत जरुरी है। नहीं तो किचन की हवा प्रदूषित होकर पकने वाले खाने को दूषित करेगी।

किचन शेल्‍फ

अक्सर लोग किचन शेल्फ की सफाई दीवाली के दौरान ही करना पसंद करते हैं। शेल्फ की सफाई रुटीन में होना भी उतना ही जरुरी है जितना की बाकी रसोई की सफाई। हर 3 से 4 महीने बाद किचन शेल्फ और उस पर पड़े बर्तनों की सफाई जरुर करें। 


 

Content Writer

Harpreet