नवरात्रि से पहले इस तरह साफ करें घर का मंदिर, मिनटों में लौट आएगी रौनक

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2022 - 05:17 PM (IST)

शारदीय नवरात्रि में अब कुछ दिन ही बचे हैं। इन नौ दिनों में माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग अपने घरों में विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। त्योहारों के माैसम में साफ-सफाई का भी बेहद ध्यान दिया जाता है, सिर्फ घर ही नहीं मंदिर की सफाई करना भी जरुरी हाेता है। क्योंकि घर के मंदिर में अगरबत्तियों की राख, टुकड़े, बत्तियां, जलने या तेल के निशान गंदे दिखते हैं। अगर आपके घर में भी लकड़ी का मंदिर है तो आप आपको इसे साफ करने का तरीका बताते हैं। 


मंदिर को करें खाली

वैसे तो मंदिर को रोजाना सूखे और साफ कपड़े से साफ करना चाहिए, अगर नहीं ताे 15 दिन में अच्‍छे से जरूर साफ करें। मंदिर को पूरा खाली करके ही अच्छे से सफाई हो पाएगी।


मूर्तियों को निकालें बाहर

सबसे पहले आप मंदिर से भगवान की मूर्ति और तस्वीर को हटा दें। अब मंदिर को किसी अन्य स्थान पर निकाल लें। भगवान के साथ-साथ उसमें बिछे हुए लाल कपड़े को भी बाहर निकाल लें। कपड़े को धो लें या नया कपड़ा उपयोग करें।


अच्‍छी तरह रगड़ें

खाली मंदिर को सैंड पेपर से अच्‍छी तरह घिसकर साफ करें। ऐसे में चिपकी हुई राख और जलने के निशान निकल जाएंगे।


बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

मंदिर में लगे गुलाल या फिर चंदन के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को दाग वाली जगह पर छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश या फिर कॉटन से रगड़कर साफ कर लें।


ऑलिव ऑयल 

इसके अलावा मंदिर को चमकाने के लिए 1 कप ऑलिव ऑयल में 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्‍प्रे बॉटल में भर लें। फिर इसे भी लकड़ी के मंदिर पर स्‍प्रे करते जाएं और कॉटन के कपड़े से पोंछते जाएं। इससे मंदिर चमक जाएगा।

Content Writer

vasudha