Dating Apps का बदलता रूप, अब रिश्तों पर भी असर डाल रही राजनीति

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 01:24 PM (IST)

आजकल जमाना ऑनलाइन का है और आपको कईं ऐसे डेटिंग एप्स भी मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल आज की यंग जनरेशन कर रही है। डेटिंग एप्स आज की लाइफस्टाइल में एक अहम हिस्सा बन गई है। लेकिन बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि डेटिंग एप्स में कईं बार रिश्ते सफल नहीं होते हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि अब रिश्तों में राजनीति आने लगी है। जी हां, डेटिंग एक्सपर्ट्स की मानें तो भारतीयों में अब टकराव का कारण  राजनीतिक विचारधारा बन रही है। 

राजनीतिक विचारधारा को दी जा रही अधिक प्राथमिकता 

हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि आज कल की जनरेशन और महिलाएं जो डेटिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं वह राजनीतिक विचारधारा, फेमिनिज्म जैसे मुद्दे को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। कम्युनिस्ट, उदारवाद, रूढ़िवाद, फासीवाद और राष्ट्रवादी विचारधारा इन डेटिंग एप्स के रिश्तों में आ रही है। 

29% महिलाओं को नहीं पसंद ऐसे पार्टनर 

OkCupid की तरफ से किए गए सर्वे की मानें तो 29% महिलाओं को कट्टरपंथी-लेफ्ट विचारधारा वाले लोगों को डेट करना पसंद नहीं है तो वहीं दूसरी ओर कुछ पुरुष ऐसे थे जिन्हें कट्टरपंथी और दक्षिणपंथी राजनीतिक विचारधारा वाली महिलाओं को डेट करना पसंद नहीं है।

डेटिंग चॉइस में राजनीती बन रहा अहम हिस्सा 

इस पर एक्सपर्ट की मानें तो आज कल डेटिंग एप्स पर लोग एक दूसरे को वैल्यू सिस्टम के आधार पर देख रहे हैं और आज के समय में रिश्तों में राजनीतिक एक अहम हिस्सा बन रही है। राजनीतिक विचारधारा जहां पहले विदेशों में ट्रेंड में था वहीं अब यह भारत में भी आ रहा है। 

राजनीतिक विचारधारा के कारण हो रहे ब्रेकअप 

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो आज कल महिलाओं से जुड़े मुद्दे देखने को मिल रहे हैं। आप कहीं भी चले जाओ महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इसलिए महिलाएं ही राजनीतिक विचारों को लेकर सबसे आगे हैं। इतना ही नहीं अगर पार्टनर की दूसरे पार्टनर के साथ राजनीतिक विचारधारा नहीं मिलती है तो वह एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। इन में सबसे ज्यादा करोड़पति महिलाएं शामिल हैं जो राजनीतिक विचारधारा को लेकर आगे हैं। 

डेटिंग ऐप्स का प्रमुख हिस्सा बन रहा राजनीतिक सोच 

बात पहले की करें तो लोग पहले इन सब पर बात करने से दूर भागते थे। धर्म और राजीनित पर बात करने से बचा जाता था लेकिन अब यह ट्रेंड में हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से बहुत से डेटिंग ऐप्स ने प्रोफाइल पर राजनीति से जुड़े सवाल भी पूछने शुरू कर दिए हैं। 

आपका इस पर क्या कहना है हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें। 

Content Writer

Janvi Bithal