स्किन के हिसाब से चुनें टोनर, त्वचा दिखेगी पूरी फ्रेश

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 01:53 PM (IST)

अक्सर महिलाएं स्किन टोनर का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करना पसंद करती हैं। मगर यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा तरोताजा दिखाई दे, तो हर रोज स्किन टोनर का इस्तेमाल करें। खासतौर पर अपनी स्किन के हिसाब से टोनर चूज करें। आइए आपको बताते हैं, अपनी स्किन के हिसाब से हिसाब से आपको कौन सा टोनर सूट करेगा...

 

ड्राई स्किन

त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए स्किन का हाइड्रेट होना बहुत जरुरी है। त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने के लिए खूब सारा पानी पिएं, और बाहर से इसे हाइड्रेट रखने के लिए  फर्मेंटेड यीस्ट और अमीनो एसिड युक्त टोनर का इस्तेमाल करें।

डल स्किन

डल स्किन की रौनक बरकरार करने के लिए पपाया और अन्य नेचुरल एक्सट्रैक्ट युक्त टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन लाइटन, ब्राइटन और शाइनी दिखेगी।

पिंपल प्रॉबल्म

एक्ने और पिंपल प्रॉबल्म से बचने के लिए सैलिसाइलिक एसिड बेस्ड टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपको पिंपल खत्म होंगे साथ ही स्किन को पोषण मिलेगा, जिससे आगे से पिंपल होने की परेशानी नहीं होगी।

सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन यानि जिस फेस पर बहुत कम प्रोडक्ट्स सूट करते हों। ऐसी त्वचा पर मेकअप करना या फिर कोई फेस पैक लगाना आसान काम नहीं होता। यदि आपकी स्किन भी सेंसिटिव है तो आप अपनी स्किन को राहत देने वाले कामिंग बोटेनिकल टोनर का इस्तेमाल करें।

बड़े पोर्स

बड़े पोर्स की समस्या भी आज आम होती जा रही है, जिसके चलते चेहरे पर झाइयां और पिंपल्स की समस्या होती है। खुले पोर्स को बंद करने के लिए हफ्ते में 2 बार स्टीम दें। स्टीम देने के बाद चेहरे पर एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त टोनर का इस्तेमाल करें।

Content Writer

Harpreet