घर के हर कोने के लिए चूज करें डिफरेंट प्लांट, यहां से लें ढेरों आइडियाज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 01:19 PM (IST)

पौधे न केवल हमारे पर्यावरण, सेहत के लिए अच्छे होेते है बल्कि यह घर के इंटीरियर की खूबसुरती को भी बढ़ा देता है। जब भी आप नर्सरी से पौधे खरीदने जाएं तो पौधों की सुंदरता न देखकर उकनी गुणवत्ता पर भी जरुर ध्यान दें। इसके साथ ही इस बात पर ध्यान दें कि जो पौधा आप ले रही है उसे जिस जगह पर रखेंगी वहां पर कैसा लगेगा। क्या यह पौधा हमारे घर की सुंदरता को बढ़ाएगा। इन बातों को ध्यान रखना चाहिए। 

ड्राइंग रुम में रखें बड़ी व चौड़ी पत्ती वाले पौधे 

ड्राइंग रुम में  बड़े आकार और पत्तियों वाले पौधों को हल्के रंग की दीवार के साथ रखें। चौड़ी व रंग-बिरंगी पत्तियों वाले पौधों को थोड़े गहरे रंग वाली दीवार के साथ रखें। इन पौधों में फाइकस इलास्टिका (रबर प्लांट), फाइकस बेंजामिना (वीपिंग फिग), कैमीडोरिया, एलिगेंस, क्रोटोन, ऐरोकेरिया, फिलोड्रेन्ड्रोन स्केडेन्स आदि चुन सकते हैं।

टेबल  के लिए छोटे आकार के पौधे

टेबल को सजाने के लिए समूह में छोटे आकार के पौधे जैसे एग्लोनेमा, विभिन्न प्रकार की फर्न, शेफलेरा, रेफिस पाम, मारांटा, नोलिना (फाउटेंन पाम), रिबन ग्रास, क्लोरोफाइटम (ग्रीन व वेरीगेटेड, स्पाडर प्लांट), ट्रेडशकेन्शिया  का चुनाव कर सकते है। ड्रॉइंगरूम में अगर सीढ़ियां हैं तो बेल वाले पौधे जैसे मनी प्लांट आदि लगा सकते हैं। 

बरामदे में  हैंगिंग बास्केट व बड़े पौधे

अगर बरामदे में तापमान अधिक है और प्रकाश कम तो दीवार व खंभों के सहारे बड़े पौधे लगा सकते हैं। जैसे फाइकस बेंजामिना, फिलोडेनड्रोन अनेक रंग की पत्तियों वाले क्रोटोन रख सकते हैं। लंबे पौधों से बरामदे की रौनक़ बढ़ जाएगी। 
अगर बरामदे की चौड़ाई कम हो तो स्टैंड पर फर्न, फूल वाले पौधे, विभिन्न रंग के कोलियस, एग्लोनेमा रख सकते है। यह कम जगह घेरते है। रामदे में हैंगिग बास्केट में अलग-अलग रंग की प्लास्टिक और तार की जाली की बास्केट में माॅस और नारियल की जटा रखकर, मिट्टी भरकर बडलिया, कोमेलाइना की अनेक किस्में, बरबीना (सफ़ेद, गुलाब, बैंगनी फूल वाले) और गर्मी व वर्षा में पोर्चुलाका लगा सकते हैं। 

रोशनी वाली जगह पर लगाएं फूल वाले पौधे 

घर में रोशऩी व गर्म वातावरण वाली जगह में बड़े पौधे जैसे  मोन्सटेरा, एकोरेरिया, डेफिन बेकिया, मेक्युलाटा, ड्रेसीना मार्जिनता, ड्रेसीना रिफ्लेक्स वैरीगेटा, क्रोटोन आदि पौधे  लगा कर डेकोरेट कर सकते है। 

 
 

Content Writer

khushboo aggarwal