अपनी स्किन को समझकर ऐसे करें नाइट क्रीम का चुनाव

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 06:54 PM (IST)

रात में नाइट क्रीम लगाकर सोना चेहरे के लिए अच्छा होता है। ये रात के समय आपके चेहरे पर जमी दिनभर की धूल-मिट्ट‍ी और गंदगी को साफ करती है। मार्कीट में कई तरह की नाइट क्रीम उपलब्ध हैं और इनके तरह-तरह के फायदे भी बताए जाते हैं। ध्यान रहे हमेशा नाइट क्रीम का चुनाव अपनी स्किन के मुताबिक ही करें। हम आपको चेहरे के अनुसार सही नाइट क्रीम चुनने और लगाने का तरीका बता रहे हैं-  

ड्राई स्किन

रात में सोते समय स्किन ड्राई हो जाती है और हाइड्रेशन खो देती है। ऐसे चेहरे के लिए हाइलूरोनिक एसिड युक्त नाइट क्रीम अच्छी होती है। यह स्किन को नैचुरल हाईड्रेशन और बूस्टअप करने में मदद करती है। मार्कीट में कई बड़े ब्रांड्स की हाइलूरोनिक एसिड युक्त नाइट क्रीम मौजूद हैं जिन्हें आप अपने फेस पर ट्राई कर सकती हैं।

स्किन पिगमैंटेशन व डलनैस

चेहरे की डलनैस और पिगमैंटेशन को दूर करने के लिए ऐसी नाइट क्रीम का यूज करें जिसमें विटामिन सी मौजूद हो। विटामिन 'सी' स्किन को नैचुरली ब्राइट करने में मदद करता है।

सूदिंग स्किन

स्किन को सूदिंग और रिलैक्सिंग इफैक्ट देने के लिए एलोवेरा जैल से बनी नाइट क्रीम अच्छी होती है। एलोवेरा में कई गुण पाए जाते हैं। यह चेहरे की सूजन को कम करने के साथ रिलैक्स करता है।

लगाने का सही तरीका

-नाइट क्रीम लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।
-थोड़ी मात्रा में चेहरे पर नाइटक्रीम लगाएं।
-नाइट क्रीम से चेहरे पर ऊपर की ओर गोलाकार दिशा में मसाज करें।
-आंखों के आसपास वाले भागों पर नाइट क्रीम ना लगाएं।
-पैराबिन मुक्त नाइट क्रीम ( जिसमें कोई दूसरी सुगंध न मिलाई गई हो) का ही इस्तेमाल करें।

News Editor

Shiwani Singh