Beauty Tips: चॉकलेट से निकाले ब्लैकहेड्स, बालों का टूटना भी करें बंद

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 05:56 PM (IST)

चॉकलेट खाना तो हर किसी को पसंद होता है। इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता लेकिन सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। चॉकलेट से आप घर बैठे खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। चॉकलेट का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन के लिए स्क्रब से लेकर एंटी-एजिंग क्रीम तक बना सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप चॉकलेट का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए के लिए कर सकते हैं। तो चलिए जानते है चॉकलेट से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने का तरीका।

 

होममेड स्क्रब

होममेड स्क्रब बनाने के लिए 1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 1 टीस्पून शहद और चीनी और मिक्स करें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने पर आपको क्लीन एंड क्लीयर स्किन मिलेगी।

ब्लैकहेड्स

1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 2 टेबलस्पून दूध और 1 टीस्पून शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह सूख जाएं तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी स्किन में नए सेल्स बनाता है और ब्लैकहेड्स की छुट्टी करता है।

एंटी-एजिंग क्रीम

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के कॉलेजन ब्रेकडाउन को कम करके स्किन इलैस्टिसिटी बढ़ाते हैं। चॉकलेट को दूध में मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार लगाने पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुंहासे और दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है।

स्किन को डिटॉक्स करना

यह स्किन को डिटॉक्स करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल डैमेज से स्किन को प्रोटेक्शन भी देती है। इसके लिए आप सिर्फ पिघली हुई चॉकलेट में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 5-6 मिनट तक मसाज करें।

लिप बाम

आप चॉकलेट से बने लिप बाम से सॉफ्ट और स्मूद लिप्स पा सकते हैं। इसके लिए 1 टेबलस्पून कोकोआ बटर, 1 बड़ा टुकड़ा चॉकलेट और 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल को मिलाकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करे और फिर इसे किसी बोतल में डाल लें। अब आप इस बाम को रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस पैक

चेहरे की प्रॉब्लम दूर करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। डार्क चॉकलेट में कोको पाउडर, क्रीम, हनी और ओटमिल को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पैक को हफ्ते में 1-2 बार चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

सांवलापन हटाने के लिए

1/3 कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं। इस चॉकलेट फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। इससे त्वचा मुलायम होगी, रंग साफ होगा और चेहरे पर चमक व निखार भी आएगा।

बालों की शाइन वापस लाए

अगर आपके बालों की शाइन खत्म हो गई है तो चॉकलेट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए पिघली डार्क चॉकलेट में शहद और दही मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगाएं। फिर 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू और ताजे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 1 बार लगातार ऐसा करने से बाल सॉफ्ट व शाइनी हो जाएंगे।

हेयर ग्रोथ के लिए भी है परफेक्ट

1 केला, 1/2 पिघली चॉकलेट और 1 टेबलस्पून शहद को मिलाकर बालों में 40-45 मिनट लगाएं और फिर शैंपू से धो लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, जिससे ना सिर्फ बालों की ग्रोथ अच्छी होती है बल्कि दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिल जाता है। 

डैंड्रफ से छुटकारा

कोको बटर में नारियल तेल या जैतून का तेल मिक्स करें। फिर इसे 30-35 मिनट के लिए स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। नियमित इस्तेमाल से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

Content Writer

Anjali Rajput