Children Day 2021: इन तरीकों से बनाएं बच्चों का यह दिन और भी स्पेशल

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 01:20 PM (IST)

आज Children Day यानि बाल दिवस का खास मौका है। इस दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी का जन्म हुआ था। नेहरू जी बच्चों से बेहद प्यार करते थे। इसलिए उनकी हर उनकी जयंती को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। वहीं इस साल यह दिन रविवार को पड़ रहा है। ऐसे में आप घर पर उनके लिए कुछ एक्टिविटीज प्लान करके उनका यह दिन और भी स्पेशल बना सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस खास अवसर पर आप अपने बच्चों को कैसे एन्जॉय करवा सकते हैं।

रंगोली बनवाएं

आज बाल दिवस के साथ तुलसी विवाह का अवसर भी है। ऐसे में आप आज के दिन बच्चों से रंगोली बनवा सकते हैं। इससे उनका दिल भी लगा रहेगा और वे नई चीज भी सीखेंगे। आप घर पर अपने बच्चों के दोस्त बुलवाकर उनका रंगोली कम्पटीशन भी करवा सकते हैं। इससे उनका हौंसला बढ़ने में मदद मिलेगी।

ग्रीटिंग कार्ड व कोलाज बनवाएं

अगर आपके बच्चों को क्रिएटिवटी करना पसंद हा तो उनसे ग्रीटिंग कार्ड बनवाएं। आप इसके लिए उन्हें इंटरनेट से वीडियो भी दिखा सकती है। इसके अलावा आप फैमिली फोटो इकट्ठी करके उनसे एक कोलाज भी बनवा सकती है।

दीये बनवाएं

दिवाली की तरह लोग तुलसी विवाह पर भी घर में दीये जलाते हैं। ऐसे में आप दिवाली के पड़े दीयों पर बच्चों से पेंट करवा सकती है। इसके अलावा आप दीयों को स्पार्कल ग्लू, स्टोन आदि से भी सजा सकती है। दीयों पर छोटे-छोटे मिरेर लगाना भी सही रहेगा।

खाना बनवाना सही रहेगा

Children Day के खास मौके पर आप बच्चों से कुकिंग करवा सकती है। आप उनसे भेल पुरी, सैंडविच, मीठा पान, नारियल के लड्डू आदि बनवा सकते हैं। इसे बनाने में उन्हें गैस या माइक्रो किसी की जरूरत भी नहीं होगी। ऐसे में आप बिना परेशानी के उन्हें कुकिंग करने दे सकते हैं।

छोटी सी पार्टी रख लें

आप घर पर बच्चों के दोस्त बुलाकर छोटी सी पार्टी रख सकते हैं। इसमें आप उनका डांस, सिगिंग आदि कम्पटीशन करवा सकते हैं।

 

Content Writer

neetu