अमेरिका में 23 लाख से अधिक बच्चे हुए कोरोना संक्रमित, CCD ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 12:14 PM (IST)

गर्मी के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। यहां डेल्टा संस्करण के मामले तेजी से बढ़ रहा हैं। सीडीसी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में चाइल्ड COVID से संबंधित अस्पताल में सबसे तेज वृद्धि देखी गई है। यहां COVID-19 के कारण 617,000 से अधिक अमेरिकियों की मृत्यु हो गई है जबकि दुनिया भर में 4.2 मिलियन से अधिक अपनी जान गवां चुके हैं।

सिर्फ 58.7% अमेरिकियों ने लगवाया पूरी तरह टीका

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के आंकड़ों के अनुसार, 58.7% अमेरिकियों की उम्र 12 वर्ष और उससे अधिक है, जिन्हें COVID-19 टीका लगवाया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 2 अगस्त तक, वाशिंगटन के 12 और उससे अधिक उम्र के 69.6% लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।

चाइल्ड हॉस्पिटल में बढ़ रहे कोरोना के केस

अमेरिका के चाइल्ड हॉस्पिटल्स में अब महामारी की दर उच्चतम बिंदु के बराबर है। फ्लोरिडा में COVID-19 से संबंधित बाल चिकित्सा अस्पतालों की संख्या सबसे अधिक है, जिसमें 179 रोगियों की देखभाल की जा रही है।

AAP और CHA ने मांगा इमरजेंसी डाटा

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (AAP) और चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन (CHA) की एक साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के कारण गंभीर बीमारी बच्चों में "असामान्य" बनी हुई है। हालांकि, दोनों संगठनों ने चेतावनी दी कि बच्चों पर महामारी के अधिक डेटा एकत्र करने की तत्काल आवश्यकता है।

40 लाख से अधिक बच्चे हुए कोरोना संक्रमित

नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महामारी की शुरुआत से अब तक अमेरिका में करीब 40 लाख से अधिक बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 15 जुलाई तक लगभग 40.09 लाख संक्रमित हो चुके हैं जबकि 15 जुलाई के आखिर तक 23,500 से अधिक बच्चें कोरोना पॉजिटिव पाए गए। बच्चों के कोरोना मामले 14.2 प्रतिशत हैं। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि भर्ती होने वाले लोगों में 1.3% से 3.6% बच्चें थी। वहीं, कोविड-19 मौतों में 0 से 0.26% हिस्सा बच्चों का है।

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर सीसीडी ने सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की है। याद रखें कि सावधानी और सुरक्षा से ही इस बीमारी का हराया जा सकता है इसलिए सावधान और सतर्क रहें।

Content Writer

Anjali Rajput