बच्चे के साथ रिश्ता बनेगा और भी Strong, पेरेंट्स ऐसे करे Relations को Handle

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 12:34 PM (IST)

एक वक्त था जब बच्चों को छुपन-छुपाई, पेड़ों पर चढ़ना और मिट्टी में खेलना पसंद था लेकिन आजकल बच्चे ज्यादा फोन या वीडियो गेम्स में बिजी रहते हैं इसकी एक वजह मां-बाप दोनों का वर्किंग होना भी है। देखा जाए तो ज्यादातर पेरेंट्स वर्किंग होते है और वो अपने बच्चे को समय नहीं दे पाते, जिसकी वजह से वो चिड़चिड़े, बिगड़े और कई बार तो बुरी संगत में पड़ जाते हैं या फिर सिर्फ डिजिटल दुनिया में ही व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है अपने बच्चे को समय दें फिर चाहे वो दिन में उनके लिए एक घंटा ही क्यों ना हो।

बच्चों के साथ छोटी-मोटी गेम्स खेलें

वक्त मिलते ही बच्चे को कही बाहर लेकर जाएं। उन्हें प्रकृति के बारे में बताए। आप चाहे तो उन्हें कहीं पिकनिक स्पॉट पर लेकर जा सकते है और वहां पर उनके साथ छोटी-मोटी गेम्स खेलें। इससे वो अपने पढ़ाई के बोझ से भी खुद को हल्का महसूस करेंगे और साथ ही आपका बच्चे के साथ बॉन्ड भी अच्छा होगा।

आउटडोर एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें

इनडोर गेम्स के साथ बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटी भी बहुत जरूरी है। आउटडोर गेम खेलने से बच्चों में सीखने की क्षमता बढ़ती है। बाहर खेलने से उनकी स्किल्स में सुधार होता है। उन्हें आसानी से किसी भी परेशानी या दिक्कत को हल करने की समझ आती है। चीजों को देखकर और सुनकर बच्चे अधिक सीखते हैं। इसलिए बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी जरूर करवाएं।

वेकेशन पर दें उन्हें स्पेशल सरप्राइज

छुट्टियां का इंतजार बच्चे बेसर्बी से करते हैं ऐसे में आप उनके लिए वेकेशन पर एक सरप्राइज प्लान कर सकते है उन्हें किसी अच्छी जगह घूमाकर। आपके बच्चे को क्या पसंद है उस हिसाब से वेकेशन के लिए जगह तय करें। वेकेशन पर जाकर उनके साथ फुल मस्ती करें ताकि यह ट्रिप उनके लिए यादगार बन जाए। 

याद रखिए, बच्चों के साथ पेरेंट्स का बिताया छोटा-छोटा समय ही माता-पिता और बच्चे के आपसी  रिश्ते को मजबूत बनाता है।


 

Content Writer

palak