Women Health: चिया सीड्स के अनोखे फायदे जो रखें आपको Fit And Fine

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 02:47 PM (IST)

हमारे शरीर को रोजाना कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में दिनभर हम अलग-अलग चीजों का सेवन करते हैं जिसमें फल, सब्जियां और तरह-तरह की चीजें शामिल है। इन्हीं में से एक खास चीज है Chia Seeds, जो हमें कई प्रकार के रोगों से मुक्ति दिलाता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हमारे लिए बहुत लाभदायक है। यूं तो ये बीज सभी की हेल्थ के लिए अच्छे हैं लेकिन चियी सीड्स महिलाओं के लिए विशेष रूप से गुणकारी है। 

चिया सीड्स में ओमेगा 3 मौजूद है जो फैटी एसिड के लिए अच्छा है। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्‍स, मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, नियासिन और जिंक से भरपूर होता है। चिया सीड्स का सेवन ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए करते हैं। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है, जैसे आप इसे रोस्ट करके खा सकते हैं, दूध या फिर दही में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है, स्मूदी में डालकर सेवन कर सकते हैं, और तो और इसका आप हल्वा भी बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सबसे आसान है इसे पानी के साथ लेना। 

त्वचा और बालों के लिए होता है लाभकारी

चिया सीड्स में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा को सूजन होने से बचाता है। बीज त्वचा के ढीलेपन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हड्डियों को करे मजबूत 

मेनोपाॅज के बाद महिलाओं के लिए ये बीज बेहद ही लाभकारी हैं। जी हां, मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल परिवर्तन (एस्ट्रोजन ड्रॉप) के कारण महिलाओं को हड्डियों के नुकसान का सामना करना पड़ता है। चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस मात्रा अधिक होती है।

हार्ट हेल्‍थ के लिए भी है गुणकारी

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण चिया सीड्स ह्रदय के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करते हैं। चिया सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

वेट लॉस में मददगार 

जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं, उन्हें चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। ये सीड्स प्रोटीन औक फाइबर से युक्त हैं, दोनों चीजें वेट लोस में मदद करती हैं। यो आंतों में जाकर अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है, वजन घटाने में अच्छा और आंत स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण निर्धारक है। हालांकि, चिया सीड्स पर किए गए अध्ययन और वजन घटाने के मिले-जुले परिणाम मिले हैं। 

मेमोरी पाॅवर बढ़ाने के लिए फायदेमंद

उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेमोरी भी कमजोर होने लगती है। इसका कारण सही खान-पान और खराब खाना खाने की आदतें हैं। जो लोग धूम्रपान करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता को कमजोर बना देता है। चियासीड्स के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में काफी सहयोग प्रदान करेगा।

पाचन शक्ति में करता है वृद्धि

इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। फाइबर भी इस में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो व केवल पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाता है बल्कि यह पूरे पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली को भी सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए भी यह काफी गुणकारी साबित होता है। 

एलर्जी की चेतावनी

कुछ लेडिस को चिया सीड्स से एलर्जी भी होती है। जिन्हें एलर्जी है वे इसका शुरुआत में कम सेवन करें और पहले टेस्ट कर लें। चिया सीड्स के अधिक सेवन से गंभीर कब्ज हो सकती है। इसलिए कंट्रोल मात्रा में लें और साथ भी खूब सारा पानी पिएं।

Content Writer

vasudha