ॐ आकार में बना चेन्नई का अष्टलक्ष्मी मंदिर, जहां होती है मां लक्ष्मी के 8 रूपों की पूजा

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 05:29 PM (IST)

भारत में प्राचीन व ऐतिहासिक जगहों के साथ कई सारे मंदिर भी स्थापित है। हर मंदिर की अपनी एक मान्यता भी है। वहीं दक्षिण भारत में कई सारे धार्मिक स्थल यानि मंदिर है। यहां पर कई देवी-देवताओं के भव्य व बेहद सुंदर मंदिर स्थापित है। इनमें से एक धन की देवी लक्ष्मी का अष्टलक्ष्मी मंदिर है, जो चेन्नई के बसंत नगर में स्थापित है। मान्यता है कि यहां पर लक्ष्मी मां के 8 रूपों की पूजा होती है। दिवाली के अवसर पर लोग खासतौर पर देवी मां के दर्शन करने जाते हैं। मान्यता कि देवी लक्ष्मी के दर्शन व पूजा करने से जीवन सुखों व खुशहाली से भर जाता है। चलिए आज हम आपको मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं...

समुद्र किनारे बसा देवी मां मंदिर

दक्षिण भारत के चेन्नई में बसंत नगर के समुद्र तट पर धन की देवी लक्ष्मी का अष्टलक्ष्मी मंदिर बेहद ही प्रसिद्ध है। समुद्र किनारे 4 तलों में बना ये मंदिर काफी भव्य व सुंदर है। मंदिर करीब 65 फीट लंबा और 45 फीट चौड़ा है। इसकी खूबसूरती किसी का भी मन आसानी से मोह लेती है। कहा जाता है कि इस पावन मंदिर का निर्माण श्री चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती स्वामिगल की इच्छा पर किया गया था। इसके साथ ही मंदिर के गर्भगृह में 5.5 फीट लंबा-ऊंचा गोल्ड प्लेटेड कलश भी स्थापित है।

महिलाएं द्वारा पूजा करने का विधान

माता लक्ष्मी के इस मंदिर में देवी मां की अलग-अलग प्रतिमाएं हैं। मंदिर के दूसरे तट पर देवी मां की पूजा करने का विधान है। महिलाएं तेल से माता रानी की पूजा करके आरती करती है। मंदिर में लोग अपने सुखी वैवाहिक जीवन की कामना लेकर आते हैं।

ॐ आकार में बना मंदिर

इस पावन स्थल की खासियत है कि मंदिर में स्थापित प्रतिमाएं घड़ी की सुइयों की दिशा में आगे की ओर बढ़ने पर नजर आती है। इसके साथ ही मंदिर में संसार के पालनहार श्रीहरि और धन की देवी लक्ष्मी की एक प्रतिमा भी है। ॐ आकार में बने मंदिर की वास्तुकला बेहद ही सुंदर व आकर्षित है।

देवी मां को चढ़ाएं कमल का फूल

देवी लक्ष्मी का आसन कमल का फूल माना जाता है। ऐसे में उन्हें कमल का फूल अतिप्रिय है। इसलिए मंदिर में श्रद्धालु खासतौर पर माता रानी को कमल का फूल चढ़ाते हैं।

Content Writer

neetu