चारधाम यात्रा आज से ,अक्षय तृतीया के मौके पर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 10:11 AM (IST)

गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर मंगलवार को छह माह बाद श्रद्धालुओं के लिए पुन: खोले जाने के साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा का आरंभ हो जाएगा। पिछले दो साल से कोविड महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में रिकार्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना के चलते राज्य सरकार ने प्रत्येक धाम में प्रतिदिन दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है

PunjabKesari

ये है कपाट खुलने का समय और दिन

मंदिर समितियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को क्रमश: पूर्वाहन 11:15 और अपराह्न 12:15 पर खोले जाएंगे । रूद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ मंदिर के कपाट छह मई को प्रात: 06:15 पर खुलेंगे जबकि चमोली जिले में बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को सुबह 06:25 मिनट पर खोले जाएंगे ।

PunjabKesari
श्रद्धालुओं की   संख्या हुई तय

चारधामों के लिए पर्यटन विभाग के आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर राज्य सरकार ने धामों में प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या तय कर दी है । आदेश के अनुसार, बदरीनाथ में प्रतिदिन अधिकतम 15000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12000, गंगोत्री में 7000 और यमुनोत्री में 4000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे ।

PunjabKesari

10 बजे बंद हो जाएंगे मार्ग

श्रद्धालुओं के परिवहन, ठहरने, भोजन, पार्किंग, प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों एवं मंदिर में दर्शन की क्षमता तथा मंदिर परिसर की क्षमता को देखते हुए, यह निर्णय किया गया है । यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए चारधाम यात्रा मार्गों पर रात 10 बजे से प्रात: चार बजे तक वाहनों का आवागमन बंद रखे जाने का भी निर्णय लिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static