मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नए साल के पहले दिन करें इन मंत्रों का जाप

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 05:22 PM (IST)

नया साल आने का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। इसी के साथ सभी कामना करते हैं कि आने वाला नया साल अपने साथ खुशियां लेकर आए। घर-परिवार में सुख-समृद्धि आने के साथ तरक्की के रास्ते खुले। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, नए साल की शुरूआत पूजा-पाठ करना शुभ होता है। मान्यता है कि साल के पहले दिन देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जप करने से उनकी विशेष कृपा बरसती है। चलिए जानते हैं मां लक्ष्मी के मंत्रों के बारे में...

जीवन में सुख-समृद्धि के लिए लक्ष्मी गायत्री मंत्र

“ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥”

pc: Amarujala

मान्यता है कि लक्ष्मी गायत्री मंत्र का जाप करने से घर व जीवन में सुख-समृद्धि आती है। सभी भौतिक सुविधाएं मिलने के साथ समाज में पद व यश की प्राप्ति होती है। रोजाना इस मंत्र का जप करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जीवन के हर क्षेत्र में सफलता के रास्ते खुलते हैं।

लक्ष्मी गायत्री मंत्र का अर्थ

इस मंत्र में ॐ का अर्थ है ईश्वर रुप माता महालक्ष्मी से लिया गया है जो सृष्टि के पालन कर्ता भगवान विष्णु की पत्नी हैं। ऐसे में हम देवी लक्ष्मी का ध्यान करते हैं। देवी मां हमें जीवन में सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा दें। हम मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए उनसे प्रार्थना करते हैं कि वो हम पर अपनी कृपा बनाए रखें।

 ऋण मुक्ति पाने के लिए महालक्ष्मी मंत्र

“ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्ये नम:॥”

मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से देवी-देवताओं की असीम कृपा बरसती है। माना जाता है कि रोजाना कमलगट्टे की माला से महालक्ष्मी मंत्र का जाप करने से कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। इसके साथ ही देवी लक्ष्मी की कृपा उनके भक्तों पर रहती है।

pc: Dainik Bhaskar

महालक्ष्मी मंत्र का अर्थ

इस मंत्र का जाप करके हम देवी लक्ष्मी से प्रार्थना करते हैं कि वे हमारे सभी दुख-दर्द दूर कर दें। जीवन की समस्याएं दूर करके हम पर अपनी असीम कृपा बरसाएं।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए ज्येष्ठा लक्ष्मी का मंत्र

“ऐं ह्रीं श्रीं ज्येष्ठा लक्ष्मी स्वयंभुवे ह्रीं ज्येष्ठायै नम:”

मान्यता है कि ज्येष्ठा लक्ष्मी का मंत्र का सवा लाख बार जप करने से यह मंत्र सिद्ध हो जाता है। ऐसे में इस मंत्र का जाप करने वाले व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है। ऐसे में व्यक्ति के जीवन धन संबंधी कोई समस्या नहीं आती है। इसके साथ ही जीवन हमेशा सुखों से भरा रहता है।

 

 

 

Content Writer

neetu