रूटीन में किए ये 7 बदलाव स्किन को रखेंगे हेल्दी, समय से पहले नहीं आएंगी झुर्रियां

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 12:24 PM (IST)

आजकल लोगों की लाइफ में इतना स्ट्रेस है कि इसका सीधा-सीधा असर हमारी सेहत और हमारी स्किन पर पड़ता है। रूटीन में लोग अपने काम में इतना उलझे होते हैं कि उनके पास खुद का ख्याल रखने का ही समय नहीं है। न समय पर खान-पान होता है और न ही लोग पूरी नींद लेते हैं। इन सब का असर एक न एक दिन हमारी सेहत और हमारी स्किन पर दिखने ही लगता है। समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाना, पूरा दिन तनाव में रहना, लगातार बाल झड़ना इतना ही नहीं 24-25 साल के युवा को ही बहुत सारी परेशानियां हैं।

खासकर महिलाएं आजकल अपनी डल और समय से पहले चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों के कारण परेशान हैं। इसके लिए आप ने न जाने कितने ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया होगा लेकिन जब तक नेचुरल तरीके से अपने स्किन की केयर नहीं करेंगी तब तक आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल सकता है। तो चलिए आज हम आपको झुर्रियों से ही छुटकारा पाने के लिए नेचुरल तरीके बताते हैं जिन्हें आप लाइफस्टाइल में एड करक इसे परेशानी का हल पा सकती हैं।

PunjabKesari

रूटीन में करें ये बदलाव

1. कम करें शुगर का सेवन

चेहरे और शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप सही खान पान और रूटीन फॉलो करें। इन्हीं में से एक है कि आप चीनी की मात्रा कम कर दें। जी हां अगर आप चीनी की मात्रा कम कर देंगी आपकी स्किन पर भी इसका असर दिखने को मिलेगा। दरअसल जब आप ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करतीं हैं या सेवन करती हैं तो इससे स्किन समय से पहले ही डल लगने लगती हैं। अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करता भी है तो आप नेचुरल चीजें खाएं।

2. जितना हो सके तरल पदार्थ पीएं

दूसरा बदलाव है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। चाहे आपको प्यास लगी हो या नहीं लेकिन आप पूरे दिन में यह नियम बना लें कि आपको पानी पीना ही है। अगर पानी नहीं पी सकती हैं तो जूस पीए यानि अपनी रूटीन में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ एड करें।

3. मेकअप लगाती हैं तो उतारना भी रखें याद

कईं बार हम रूटीन में इतने बिजी होते हैं कि हम मेकअप उतारना ही भूल जाते हैं और ऐसे ही सो जाते हैं और अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो आज से ही संभल जाएं क्योंकि अगर आपको मेकअप करना याद रहता है तो इस चीज को भी ध्यान में रखें कि इसे उतारना भी है। आप चाहे कितनी भी थकी क्यों न हो लेकिन मेकअप उतार कर ही सोएं।

4. खुद को दें आराम, पूरी नींद लें

PunjabKesari

आजकल महिलाएं ऑफिस में भी पूरा दिन काम करती हैं और फिर घर आकर भी फोन का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे हमारी स्किन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि स्किन को भी आराम की जरूरत है। दिन भर की थकान उतारने के लिए सिर्फ 4-5 घंटे की नींद जरूरी है इसलिए 8 घंटे की नींद जरूर लें क्योंकि अगर आप 8 घंटे की नींद नहीं लेंगी तो आपकी स्किन समय से पहले ही लटकने लगेगी और आंखों के नीचे काले घेरे भी आ जाएंगे।

5. इन चीजों का करें सेवन

तला हुआ खाने से अच्छा है कि आप ज्यादा से ज्यादा फल खाएं सब्जियां खाएं। टमाटर को अपनी डाइट में एड करें। हरी सब्जियां खाएं। चाय की जगह ग्रीन टी पीएं। सलाद खाएं। ऐसी चीजें खाएं जो हल्की हों।

6. योग करें

हम यह मानते हैं कि आप रोजाना जिम नहीं जा सकती हैं लेकिन आप योग तो कर ही सकती हैं। सुबह उठकर यह नियम बना लें कि आपको 30 मिनट के लिए योग करना ही है। इससे एक तो स्किन नेचुरली हेल्दी रहेगी और वहीं स्किन लटकेगी भी नहीं।

7. बाहर से आईं है तो चेहरे को अच्छे से धोएं

PunjabKesari

अगर आप कहीं बाहर से आईं है तो हाथों के साथ-साथ चेहरे को भी अच्छे से वॉश करें। इससे स्किन हेल्दी और फ्रेश रहेगी और जितनी भी डस्ट होगी वह सारी निकल भी जाएगी।

तो इन 7 तरीकों से आप बिना पैसे खर्च किए और महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना ही आप ग्लोइंग और झुर्रियां फ्री स्किन पा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static