ओडिशा का चमत्कारी Chandipur Beach, जहां पर समुद्र का पानी पलक झपकते हो जाता है गायब

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 12:48 PM (IST)

भारत में बहुत सी अजीब जगहें हैं, जिनका रहस्य यकीनन सुलझा पाना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। ऐसे ही सहस्यों से घिरा हुआ है ओडिशा का चांदीपुर बीच। ओड़िशा का चांदीपुर के एक छोटे से शहर में बालासोर गांव के नजदीक, चांदीपुर बीच एक ऐसी शांत जगह है जो रहस्य में डूबी हुई है।  इस बीच का एक अनोखा राज है, समुद्र का पानी समय-समय पर आंखों के सामने से गायब हो जाता है और कुछ समय बाद फिर से दिखाई देने लगता है। चलिए जानते हैं इस बीच के बारे में।

चांदीपुर बीच

चांदीपुर बीच को अपने अलग ही प्राकृतिक खूबी के लिए जाना जाता है। इस बीच को हाइड एंड सीक बीच भी कहा जाता है। भुवनेश्वर से करीबन 200 किमी दूर मौजूद ये बीच बालासोर गांव के पास स्थित है, जिसकी कुछ दिलचस्पी बातें जानकर हर किसी का यहां घूमने का मन कर जाता है। बता दें, ये समुद्र अगर आपको एक दिन पानी के साथ दिखाई देगा, तो दूसरे दिन गायब हो जाएगा।

सन सेट के बाद चांदीपुर बीच का मजेदार नजारा

इस समुद्र में पानी के कम होने की प्रकिया कम और ज्यादा प्रवाह की वजह से दिन में दो बार होती है। अगर आप इस बीच पर ज्यादा देर के लिए रुकेंगे, तो आपको बीच कुछ देर के लिए गायब और थोड़ी देर बाद वापस से दिखने लगेगा। वहीं यहां पर फैले हुए कैसुअरिना पेड़ और रेत के टीले इस जगह को और ज्यादा आकर्षक बना देते हैं।

चांदीपुर में देखने के लिए जगहें

चांदीपुर बीच के पास भी कई टूरिस्ट जगहें है जैसे कि पंचलिंगेश्वर मंदिर, नीलगिरी, साजनगढ़, रेमुना और भीतरकनिका।

चांदीपुर पहुंचे कैसे?

चांदीपुर, ओडिशा के कई अन्य प्रमुख शहर है जो इस रास्ते से अच्छे से जुड़े हुए हैं, जो यहां से करीबन 17 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। चांदीपुर के पास का हवाई अड्डा कोलकता और भुवनेश्वर है।
 

Content Editor

Charanjeet Kaur