Chaitra Navratri में इन 5 चीजों के दान से मिलेगी सुख- समृद्धि, हर कष्ट होगा दूर

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 06:43 PM (IST)

चैत्र नवरात्रि शुरु होने वाले है। इन दिनों में माता के 9 रूपों की पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। ऐसे में मां प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। अगर आप चाहते हैं कि नवरात्रि के पावन मौके पर धन में वृद्धि, संतान सुख, नौकरी व्यापार में उन्नति जैसी चीजें मिलें तो इन चीजों का दान करें। इससे मां प्रसन्न होकर दिन दोगुनी- रात चौगुनी तरक्की देंगी।

लाल चूड़ियां

नवरात्रि के 9 दिन बहुत ही शुभ और शक्तिशाली होते हैं। मान्यता है कि इन दिनों में सुहाग की सामग्री का अहम हिस्सा चूड़ियों का दान करने से मां दुर्गा अखंड सौभाग्य और पति की लंबी उम्र का वरदान देती है। लाल चूड़ियां सुहागिनों को भेंट करें और अष्टमी- महानवमी के दिन कन्याओं को भी लाल चूड़ियां पहनाएं। इससे देवी मां बहुत प्रसन्न होती है।

PunjabKesari

केला

मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिनों में केले का दान बहुत ही फलदायी है। केले का दान करने से घर में बरकत आती है और धन में वृद्धि होती है।

PunjabKesari

वस्त्र

इस पावन दिनों में छोटी कन्याओं को कपड़े दान करने से दुख और दरिद्रता का नाश होता है। साथ ही रोगों से मुक्ति मिलती है। इस बात का ध्यान रखें नए वस्त्रों का दान करें। पुराने या फटे कपड़े भेंट न करें।

किताबें

चैत्र नवरात्रि में किताबों का दान करना मंगलकारी होता है। जो व्यक्ति नवरात्रि में किसी असहाय व्यक्ति या बच्चे की शिक्षा के क्षेत्र में मदद करता है, उसके जीवन में कभी दुख नहीं आता है। मां लक्ष्मी के साथ देवी सरस्वती भी उनपर मेहरबान रहती हैं।

इलायची

कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी नहीं मिलती। हर कार्य में असफलता ही हाथ लगती है। ऐसे में चैत्र नवरात्रि में शुक्रवार के दिन 4 इलायचू को हरे कपड़े में बांध लें। इसे अपने तकीए के नीचे रखकर सोएं और फिर अगली सुबह इन्हें किसी को दान कर दें। मान्यता है इससे जॉब के अच्छे अवसर मिलते हैं और प्रमोशन का रास्ता भी खुलता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static