Awareness Month: औरतें अनदेखा ना करें ये संकेत, हो सकता है Cervical कैंसर

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 10:46 AM (IST)

सर्वाइकल कैंसर एक ऐसा खतरनाक बीमारी है जिसका अगर समय रहते पता ना लगाया जाए तो जान भी जा सकती है। शोध की मानें तो 35 से 44 वर्ष की महिलाओं को इसके होने की संभावना सबसे अधिक होती है। 15% से अधिक नए मामले 65 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में हैं, जिसका कारण समय पर जांच ना हो पाना है।

सबसे पहले जानिए क्या होता सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर तब होता है जब महिलाओं के गर्भाशय ग्रीवा में कोशिकाएं बदल जाती हैं, जो गर्भाशय और योनि को जोड़ती हैं। यह कैंसर उनके गर्भाशय ग्रीवा के गहरे ऊतकों को प्रभावित कर सकता है और उनके शरीर के अन्य भागों (मेटास्टेसाइज़), अक्सर फेफड़े, यकृत, मूत्राशय, योनि और मलाशय में फैल सकता है।

सर्वाइकल कैंसर के कारण

सर्वाइकल कैंसर के अधिकांश मामले ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण के कारण होते हैं, जिसे टीके से रोका जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे बढ़ता है, इसलिए आमतौर पर गंभीर समस्याओं का कारण बनने से पहले इसका पता लगाने और इसका इलाज करने का समय होता है। पैप परीक्षणों के जरिए इसका समय रहते पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ लक्षण भी है, जिन्हें पहचानकर आप समय रहते कैंसर से बचाव कर सकती हैं।

चलिए सर्वाइकल हैल्थ अवेयरनेस मंथ के मौके पर हम आपको बताते हैं सर्वाइकल के कुछ लक्षण

असामान्य रक्तस्राव

सर्वाइकल कैंसर का सबसे आम और शुरुआती लक्षण अनियमित रक्तस्राव होता है, जो यौन संबंध, पेल्विक टेस्ट, मेनोपॉज के बाद या पीरियड्स (स्पॉटिंग) के बीच हो सकता है। यह तब होता है जब गर्भाशय ग्रीवा के नीचे के ऊतक पर कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं।

बार-बार पेशाब होना

बार-बार पेशाब आना सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

थकान को अनदेखा न करें

बेवजह थकान या कमजोरी महसूस होना भी सर्वाइकल कैंसर का संकेत है। अगर अन्य लक्षणों के साथ ऐसा महसूस हो तो हल्के में ना लें।

वजन कम होना

अगर आप सामान्य रूप से खा रहे हैं और फिर भी वजन कम जाएं तो एक बार चेकअप करवाने में ही भलाई है। हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक, वजन कम होने के साथ थकान, बुखार, गांठ या पैरों में सूजन, कई तरह के कैंसर का संकेत हो सकता है। 

असामान्य योनि स्राव

हर किसी का डिस्चार्ज अलग होता है लेकिन पीरियड्स चक्र, संक्रमण या हार्मोनल परिवर्तन के कारण अधिक गाढ़ा, रंग बदलना या बदबूदार डिस्चार्ज हो तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। एक्सपर्ट के मुताबिक, जब कैंसर में ऑक्सीजन की कमी होती है, तो यह एक संक्रमण पैदा कर सकता है जिससे अजीब तरह की महक आती है।

पीठ के निचले हिस्से या कूल्हों में दर्द

पीठ के निचले हिस्से, पेल्विक एरिया, कूल्हों या अपेंडिक्स के बीच दर्द होना भी सर्वाइकल कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर दर्द 2 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है तो एक बार जांच करवा लें।

Content Writer

Anjali Rajput