Corona: वैक्सीन को लेकर सरकार की तैयारियां, इन राज्यों में होगा ड्राई रन

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 10:39 AM (IST)

कोरोना के खिलाफ सरकार अब सख्त हो गई है और लोग भी अब इस वायरस के जाने के दिन गिनने लगे हैं। बहुत से देशों में इसकी वैक्सीनेशन शुरू हो गई है वहीं भारत में वैक्सीन की तैयारी को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं। तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अब इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है और आने वाले दिनों में कुछ राज्यों में वैक्सीन का ड्राई रन भी किया जाएगा। 

इन 4 राज्यों में होगा ड्राई रन 

आपको बता दें कि वैक्सीन का ड्राई रन पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में किया जाएगा। बात अगर पंजाब की करें तो पंजाब के 2 जिलों लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर की 5-5 जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा। पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का यह ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को होगा।

क्या होता वैक्सीन का ड्राई रन?

अब बहुत से लोगों के मन में एक ही सवाल है कि वैक्सीन का ड्राई रन कया होता है। दरअसल किसी भी वैक्सीन को लेकर उसका एक ड्राई रन किया जाता है ताकि वैक्सीन लगाने से पहले प्लैनिंग, इंप्लीमेंटेशन या रिपोर्टिंग को देखना है और  ताकि अगर कोई कमी रह जाती है तो उसमें सुधार किया जाए।

क्या ड्राई रन में लगाई जाएगी वैक्सीन?

ड्राई रन से सरकार का मकसद वैक्सीन की तैयारियों को जांचना है इस के दौरान किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन नहीं दी जाएगी लेकिन वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगी। जबकि सिर्फ डाटा इकट्ठा किया जाएगा। वैक्सीनेशन की तैयारियों का मूल्यांकन करने के लिए ड्राई रन किया जाएगा। आसान भाषा में कहें तो यह एक तरह की एक प्रक्रिया है जिसके जरिए वैक्सीन के आने से पहले सारे काम देखे जाते हैं ताकि बाद में कोई खराबी न हो। 

सरकार ने तैयार किया CoWin ऐप

आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए CoWin ऐप भी तैयार किया है जिसके जरिए वैक्सीन से जुड़े हर पहलू को देखा जाएगा। ये ऐप सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं इसे भी देखा जाएगा। ऐप ही उन लोगों जानकारी देगा जिन्हें वैक्सीन लगनी है और तारीख बताएगा साथ ही साथ लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे cowin ऐप पर अपलोड किया जाएगा। 

वैक्सीन को लेकर जान लें ये जरूरी बातें

1. पहले चरण में करीब 30 करोड लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। इसमें ल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50साल से ज्यादा वो लोग जिन्हें कोई और बीमारी भी है. हैल्थ केयर वर्कर यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स जैसे लोगो जो सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में काम करते है। 
2. टीका लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।
3. टीका लगने के बाद 30 मिनिट तक इंतजार करना होगा।
4. टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ Co Win ऐप पर ही होगी।
5. वहीं ऐप पर जानकारी अपलोड करते समय वयक्ति को 15 डाक्यूमेंट्स मैं से कोई उन्हें देने होंगे। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट, कार्ड जोकि केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हो, MNREGA जॉब कार्ड, पैन कार्ड पासबुक बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी की गई, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, सर्विस आईडेंटिटी कार्ड वोटर कार्ड।

आपको बता दें कि सरकार ने वैक्सीन के लिए अब जमकर कमर कस ली है। वहीं देश में बहुत सारी कंपनियां भी इस पर काम कर रही हैं। 

Content Writer

Janvi Bithal