सैंपल में फेल हो गई ये 50 दवाइयां, कहीं आप भी तो नहीं खा रही ये पेनकिलर?

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 01:22 PM (IST)

क्या आप भी छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स के लिए पेनकिलर लेते हैं? अगर हां तो जरा संभल जाए क्योंकि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने 50 दवाओं के सैंपल फेल कर दिए हैं। इन दवाओं को स्टॉक मार्कीट से भी वापिस मगंवा लिया गया है और दुकानदारों को इस बेच पर रोक लगा दी है। दरअसल, इन दवाओं की गुणवत्ता में कमी के चलते इन्हें बैन कर दिया गया है। बता दें कि इनमें से 20 दवाएं हिमाचल के अलग-अलग जिलों में तैयार की गई हैं। इनमें से कुछ दवाएं ऐसी भी हैं, जिनका लोग रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते हैं।

 

50 दवाओं के सेंपल को किया गया फैल

CDSCO ने देशभर की कंपनियों की दवाइयों के सैंपल लिए थे, जिसमें से 50 सैंपल को फेल कर दिया गया हौ। इनमें से करीब 40% मेडिसन हिमाचल में बनकर तैयार हुई है। जबकि उत्तराखंड के रुड़की व हरिद्वार में बनीं 8, अमृतसर की 7 और गुजरात की 2 दवाओं के सैंपल को फेल कर दिया गया है। इसके अलावा हैदराबाद, रायसेन, बड़ौदा, असम, जम्मू-कश्मीर के सांबा, दमन, नेरला (दिल्ली), हिसार, पालघर, इंदौर, रतलाम, मध्य प्रदेश के पितांबर, मुंबई के अंधेरी में बनी दवाओं के 1-1 सैंपल को भी CDSCO ने रिजेक्ट कर दिया है।

क्यों लगा है दवाओं पर प्रतिबंध?

भारत के दवा कंपनी में बनने वाली इन दवाओं को सब स्टैंडर्ड यानि घटिया क्वालिटी का पाया गया। साथ ही CDSCO ने कहा कि यह दवाए सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, जिसके चलते इनके सैंपल को फेल कर दिया गया है।

यहां हुई सैंपलों की जांच

दवाओं के सीडीएससीओ ईस्ट जोन कोलकाता, सीडीएससीओ सब जोन बद्दी, सीडीएससीओ वेस्ट जोन मुंबई, ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट अरुणाचल प्रदेश, ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट असम, ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट मिजोरम, हिमाचल प्रदेश स्टेट, सीडीएससीओ सब जोन जम्मू ने सैंपल लिए थे। इन सभी दवाइयों की जांच सीडीएल कोलकता, सीडीटीएल मुंबई, आरडीटीएल गुवाहाटी और आरडीटीएल चंडीगढ़ में की गई, जिसके बाद इनकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

किन दवाइयों पर लगा है बैन?

ये दवाएं दिल के रोग, खांसी-जुकाम, गैस्ट्रिक, एंटीबायोटिक, आंखों संबंधी, शुगर, शरीर में ब्लड क्लॉटिंग के उपचार के लिए, विटामिन, बैक्टीरियल इंफेक्शन, एंटीएलर्जिक, कांस्टीपिटेशन, गंभीर एलर्जी, अस्थमा और गठिया के उपचार की हैं। इनमें से कुछ दवाए तो ऐसी भी है, जिनपर वातावरण का भी असर पड़ता है, जिसके कारण उन्हें बैन कर दिया गया है।

कैसे नुकसान पहुंचाती है ये दवाइयां?

हल्का-सा सिरदर्द या खांसी-जुकाम होने पर भी लोग एंटीबायोटिक ले लेते हैं लेकिन यह दवा सिरदर्द को दूर करने के साथ शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा, खांसी के लिए ली जाने वाली दवाए भी शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचाती है। वहीं दूसरी दवाइयां भी शरीर को बहुत कमजोर बना देती हैं, जिसके कारण इन पर बैन लगा दिया गया है।

आगे से ध्यान रखिए कि कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। आपकी यह छोटी-सी आदत आपको स्वस्थ रखेगी।

Content Writer

Anjali Rajput