रद्द नहीं होंगी 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा, CBSE बोर्ड ने छात्रों को दी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 12:32 PM (IST)

देशभर में बढ़ते जा रहे कोरोना मामलों को बीच एक बार फिर से सभी स्कूल व काॅलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं इस बीच 4 मई को शुरू होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर परीक्षा को रद्द करने के लिए #cancelboardexams ट्रेंड कर रहा है। वहीं अब इस मामले पर सीबीएसई ने बयान देते हुए कहा कि परीक्षा को कैंसिल नहीं किया जाएगा। 

तय समय पर होगी परीक्षा

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी। कोरोना महामारी के इस माहौल में सुरक्षित रुप से परीक्षाएं करवाने को लेकर बोर्ड और स्कूलों की तरफ से पूरी तैयारी की जा रही है। उनका कहना है कि 12वीं कक्षा के बाद काफी संख्या में छात्र विदेशों में पढ़ने जाते हैं। वहीं कुछ छात्र विभिन्न परीक्षा की तैयारी करते हैं। ऐसे में समय पर परीक्षा लेने के साथ उसका सही समय पर रिजल्ट आना भी जरूरी है। 

सामाजिक दूरी के लिए परीक्षा केंद्रों में इजाफा 

कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई ने परीक्षाओं में सामाजिक दूरी बनाएं रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में 50 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक 4 मई से होने वाली परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए 2500 अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है। 

आपको बता दें 1 अप्रैल को घोषणा की गई थी कि अगर कोई छात्र परिवार के किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित निकलने की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता तो स्कूल उनके लिए जून तक दोबारा टेस्ट कंडक्ट करेगा। इससे पहले बोर्ड ने फरवरी में घोषणा की थी कि 12वीं कक्षा की परीक्षा 2 शिफ्टों में ली जाएगी। ऐसा महामारी के दिनों में ज्यादा भीड़ इकट्ठी न करने के लिए किया गया है। 

Content Writer

Bhawna sharma