CBSE ने किया 11 वीं-12वीं के एग्जाम फॉर्मेट में बड़ा बदलाव, अगले सत्र से आएंगे इस कॉन्सेप्ट के प्रश्न

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 10:30 AM (IST)

बहुत जल्द सीबीएसई 11-12वीं क्लास का नया सत्र शुरू होगा, जिसको लेकर शिक्षा बॉर्ड ने अहम बदलाव किए हैं। दरअसल, एग्जाम के फॉर्मेट में एक बदलाव किया गया है जो आने वाले सत्र 2024- 25 से लागू होगा। सीबीएसई ने कहा है कि इन क्लासेस के एग्जाम फॉर्मेट के तहत, सीबीएसई लंबे- चौड़े उत्तरों के बजाए कॉन्सेप्ट एप्लीकेशन प्रश्नों पर फोकस करेगी। 

एग्जाम फॉर्मेट में होंगे ये बदलाव

शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि बहु विकल्प पश्न (MCQ),मामले में आधारित प्रश्न, स्नोत- आधारित एकीकृत प्रश्न या अन्य तरह के दक्षता- आधारित प्रश्नों का प्रतिशत 40 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि लघु औक दीर्घ उत्तर सहित अन्य प्रश्नों का प्रतिशत 40 से घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। सीबीएसई के निदेशक जोसेफ इमैनुअल ने कहा, 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों में दक्षता आधारित ( कॉन्सेप्ट बेस्ड) शिक्षा के कार्यान्वयन की ओर कई कदम उठाए हैं, जिसमें दक्षता के आधार पर नंबर या ग्रेड देना और शिक्षकों एवं छात्रों के लिए अनुकरणीय संसाधनों का विकास शामिल है।'

बदलाव के पीछे है ये खास मकसद

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने आगे कहा कि बोर्ड एक ऐसा शैक्षिक इकोसिस्टम बनाने पर फोकस करें, जिनका मकसद रटने के बजाए सीखने पर जोर दिया जाए और छात्रों की रचनात्मक सोच क्षमताओं को विकसित किया जा सके, ताकि वे 21वीं सदी की चुनौतियों से निपट सकें। इमैनुअल ने कहा कि बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2024- 2025 के लिए मूल्यांकन अभ्यास को NEP-2020 के साथ अलाइन करने के मद्देनजर आगे बढ़ रहा है।

बता दें ये बदलाव सिर्फ 11- 12 वीं क्लास के लिए किया गया है। 9-10 वीं क्लास के एग्जाम फॉर्मेट में कोई बदलाव नहीं होगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur