12 साल में खुद खोदकर बनाया यह गुफा जैसा घर

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2016 - 03:22 PM (IST)

ट्रैवलिंग: खूबसूरत आशियाना बनाने का सपना हर किसी का होता है। लोग अपने घर को बनाने के लिए जिंदगी भर की कमाई लगा देते हैं। आज हम एक ऐसे अंडरग्राउंड घर की बात कर रहे हैं जो 'कोस्‍टा रिका' में बना है। इस घर की खास वजह यह है कि  इसके मालिक ने 12 साल मेहनत करके गड्ढ़े को खोदकर इसे बनाया है। इस 63 फुट लंबे गड्ढे में बने घर की खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। इसको बनाने की वजह 'ध्वनि प्रदूषण' से बचना था। 'San Isidro de Perez' के जेलेडन में बने इस घर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। 

1.पर्यटकों के लिए आकर्षण
इस अनोखे घर को देखने के लिए लोग बहुत उत्साह से यहां आते हैं और इसका मालिक इन पर्यटकों की मेज़बानी भी करता है।

2. खूबसूरत दीवारें
इस घर को बनाने और सजावट के लिए बहुत मेहनत की गई है। इसकी दीवारोें पर बच्चों के लिए तरह-तरह के कार्टून नुमा चित्र बनाए गए हैं। यहां पर बाहर का शोर-गुल बिल्कुल भी नहीं सुनाई देता। 

3. ज्‍वालामुखी चट्टान की मिट्टी
घर को लाल मिट्टी वाली ज्‍वालामुखी चट्टान की खुदाई करके बनाया गया है। इस घर के अंदर जाने के लिए कई दरवाजे बनाए गए हैं। जो बिल्कुल भूल-भूलैया के जैसे हैं। 

4. कमरे और मेडिटेशन एरिया
इस घर में परिवार के रहने के लिए 3 बैडरूम हैं। यहां पर घर की ताजगी के लिए एक मेडिटेशन एरिया भी बनाया गया है। इस कमरे में लगे तरह-तरह के पौधे हर वक्त ताजगी का अहसास करवाते हैं। 

5. साज-सजावट
इसकी साज-सजावट का भी खास ख्याल रखा गया है। पुरानी चीज़ों,सी डी,फोन और फोटो ग्राफ्स जैसी और भी बहुत-सी चीजें इसमें शामिल की गई हैं। यहां बाथरूम में भी हर वक्त पानी की सुविधा है। बच्चों के मंनोरंजन के लिए यह बहुत अच्छी जगह है। 
 

Punjab Kesari