रूटीन में फॉलो करते रहेंगे ये ट्रिक्स तो कभी नहीं होंगे मुहांसे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 04:30 AM (IST)

तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा और हार्मोन्स बदलाव के कारण चेहरे पर मुहांसे की समस्या आम हो गई है। मुहांसों या एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप नए-नए तरीके अपनाते हैं लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे, जिससे आपके जिद्दी से जिद्दी मुहांसे दूर हो जाएंगे।

क्यों होते हैं मुहांसे
मुहांसे की समस्या तब होती है जब कोई रोम छिद्र तेल के कारण बंद हो जाते है। इसके चलते त्वचा की मृत कोशिकाएं पर तेल जमा होने लगता है, जिसे पस कहा जाता है। इसके अलावा मुहांसे आनुवांशिक, एंटी डिप्रैसैंट मेडिसन या हार्मोन्स में गड़बड़ी की वजह से होते हैं। कई बार गलत खान-पान के कारण भी मुहांसों की समस्या हो जाती है।

मुहांसों से छुटकारा पाने के उपाय
-कसरत के बाद नहाएं


कसरत के बाद धूल तथा पसीने को त्वचा पर जमा न होने दें और तुरंत जाकर स्नान करें। जिम जाने वाले कपड़ों की नियमित सफाई करें।

-एक्सफोलिएट करें
सैलीसिलिक एसिड के साथ एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का प्रयोग करें। इससे त्वचा पर जमा धूल मिट्टी और ऑयल निकल जाएगा, जिससे मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी।

-ढीले कपड़ें पहनें
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग टाइट और अधिक मात्रा में कपड़ें पहन लेते हैं लेकिन ऐसा न करें। मौसम चाहें कोई भी हो, हमेशा ढीले कपड़ें पहनें।

-हेल्दी डाइट लें


व्हाइट ब्रेड, पास्ता तथा आलू जैसी चीजों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, जोकि मुहांसों का कारण है। इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में मौसमी फल, हरी सब्जियां, शकरकंद, गाजर, अंडे की जर्दी, कच्चा दूध, मशरूम, पालक, जैतून का तेल और टमाटर को शामिल करें।


 

Content Writer

Sunita Rajput