सावधान! त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं निखार बढ़ाने के ये 6 तरीकें

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 02:31 PM (IST)

ब्यूटी ट्रीटमेंट : लड़का हो या लड़की, बेदाग त्वचा और निखारी हुई त्वचा पाने के लिए लोग मंहगे प्रॉडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खे तक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग खूबसूरत दिखने के लिए बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह लिए ऐसे तरीके इस्तेमाल कर लेते हैं, जिसका फायदा मिलने की बजाए नुकसान हो जाता है। आज हम आप अगर आप भी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे ही किसी स्किन केयर का सहारा लेते हैं तो जरा संभल जाएं। क्योंकि थोड़ी-सी लापरवाही आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ ब्यूटी टिप्स जिनसे कोई फायदा नहीं होता।

1. ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल
कुछ लड़कियां गोरा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन केमिकल्स युक्त ये क्रीम्स स्किन के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आज ही इनका यूज करना बंद कर दें।

2. नारियल तेल
वैसे तो नारियल तेल स्किन के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर होता है लेकिन सभी तरह की त्वचा पर इसका इस्तेमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
 

3. नींबू का इस्तेमाल
चेहरे की कई प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग नींबू या इसका रस का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं यह भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों के संपर्क में आते ही नींबू के रस से केमिकल रिएक्शन हो सकता है। इसके कारण आपको स्किन रैशेज और स्किन बर्न जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

4. बेकिंग सोडा
बहुत से लोग निखरी और बेदाग त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। मगर त्वचा सेंसेटिव होने के कारण इसका यूज स्किन रैशेज का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।
 

5. टूथपेस्ट
स्किन केयर टिप्स में कई बार टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन को फायदा देने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं।
 

6. एंटी एजिंग क्रीम्स
मार्केट में मिलने वाली एंटी एजिंग क्रीम्स में डीईए, टीईए और एमईए जैसे कैमिकल होते हैं, जोकि त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। सिर्फ त्वचा ही नहीं, ये क्रीम्स स्किन कैंसर, लीवर और किडनी कैंसर का खतरा भी बढ़ा देती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput