Death Risk: आपका भी एक पैर पर नहीं बनता बॉडी को बैलेंस, तो अभी से हो जाएं सतर्क

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 04:45 PM (IST)

इन दिनों हाथ पैरों में दर्द होना आम बात है।  युवा हो या बुजुर्ग हर कोई दर्द से परेशान हैं, ऐसे में वह  योग का सहारा लेते हैं। क्योंकि योग से ना सिर्फ दर्द से आराम मिलता है बल्कि मन शांत होता है और तनाव भी कम हौता है। हालांकि योग करते समय अकसर लोगों को बैलेंस बनाने में बेहद दिक्क्त आती है अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। 


रिसर्च में हुआ खुलासा


अगर आप भी योग या एक्सरसाइज करते समय एक पैर पर खड़े नहीं हो पाते हैं तो ये गंभीर समस्या का संकेत है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में छपी एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप एक पैर पर खड़े नहीं हो पाते हैं तो मौत का खतरा कुछ वर्षों में दोगुना हो जाता है। यानी कि आपकी  बॉडी को बैलेंस यह बता सकता है कि आप कितना लंबा जीने वाले हो। 


 बुजुर्ग लोगों को आती है ज्यादा परेशानी

रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि-  30 से 50 साल की उम्र के लोगों और बुजुर्ग लोग अगर 10 सेकंड के लिए भी एक पैर पर खड़े नहीं हो पाते हैं या फिर संतुलन नहीं बना पाते हैं तो उन्हें 10 वर्षों में मौत का खतरा  बढ़ जाता है। यूके, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और ब्राजील के एक्सपर्ट्स ने 12 साल तक इसे लेकर स्टडी की है, जिसके बाद ये नतीजे निकले हैं। 


 10 सेकंड भी नहीं खड़े हो पाते कुछ लोग

बताया जा रहा है कि साल 2008 से लेकर 2020 तक हुए इस शोध में 51 से 75 साल के 1702 लोगों को शामिल किया गया। सभी लोगों को बिना किसी सहारे के 10 सेकंड तक एक पैर पर खड़े होने के लिए बोला गया, ऐसा करते वक्त एक पैर, दूसरे पैर के पीछे रखने को कहा गया और इस दौरान दोनों हाथ साइड में रखने थे। दावा किया जा रहा है कि 5 में से 1 व्यक्ति इस टेस्ट में फेल हो गया।


 5 में से 1 व्यक्ति टेस्ट में हुआ फेल

रिसर्च की मानें तो जो लोग इस टेस्ट में फेल हुए हैं उनकी सेहत ज्यादा खराब थी। उन लोगों में टाइप-2 डायबिटीज आम थी इसके अलावा कुछ लोगों को  मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोगों की भी शिकायत थी। इसका मतलब यह भी है कि ऐसे लोग फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज नहीं करते हैं। 

Content Writer

vasudha