मोमबत्ती का असरदार नुस्खा, फटी एड़ियां हो जाएंगी एकदम मुलायम

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2021 - 11:10 AM (IST)

फटी एड़ियों के कारण जहां महिलाएं अपनी पसंदीदा फुटवियर नहीं पहन पाती वहीं इसके कारण इंफेक्शन का डर भी रहता है।  इसके कारण दर्द, सूजन व खुलजी जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। लोगों को लगता है कि सर्दियों में जुराबें ज्यादा समय पहनने की वजह से एड़िया फट रही हैं जबकि बिना चप्पल जूतों के चलने की वजह से भी एड़ियां फट सकती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगी क्रीम्स की मदद लेती हैं लेकिन आप मोम की मदद से भी इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

सबसे पहले जानिए क्यों फटती हैं एड़ियां?

. बदलते मौसम के कारण
. त्वचा में रूखापन
. भरपूर मात्रा में पानी ना पीना
. मोटापा, सोराइसिस, अर्थराइटिस, थायराइड
. पैरों को अधिक समय तक गर्म पानी में रखना
. शरीर में प्रोटीन व कैल्शियम की कमी
. सूखे पैरों की क्रबिंग करना

बढ़ती उम्र में क्यों फटती है एड़िया?

बढ़ती उम्र में फटती एड़ियों की समस्या ज्यादा होती है, जिसका कारण शरीर में पोषण की कमी और सही देखभाल ना करना होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए उन्हें एक्स्फोलिएट (exfoliate) करना सबसे बेहतरीन तरीका है।

मोम से कैसे ठीक करें फटी एड़ियां?

पहला नुस्खाः

एक कटोरी में मोम को इकट्ठा करके पिघला लें। इसके बाद इसमें 2 टेबलस्पून सरसों का तेल और कपूर मिलाएं। इसे हल्का गुनगुना करके एड़ियों पर 5 मिनट स्क्रबिंग करें। इसके बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें औद फिर ताजे पानी से साफ करके पैट्रोलियम जैली लगा लें। रोजाना ऐसा करने से 1 हफ्ते में ही आपको फर्क नजर आएगा।

दूसरा नुस्खाः

मोम को पिघलाकर उसमें नारियल, जैतून या बादाम तेल डालकर गर्म करें। जब मोम पिघलकर ऑयल में मिक्स हो जाए तो उसे आंच से उतार लें। इसे ठंडा करने से छोड़ दें। जब यह वैसलीन की तरह हो जाए तो कंटेनर में स्टोर कर लें। अब इस मिक्सचर से 3 दिनों तक फटी एड़ियों पर मसाज करें। इससे कुछ समय में ही एड़िया मुलायम हो जाएंगी। आप चाहें इसके लिए रिफाइंड वेजिटेबल ऑयल जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर भी यूज कर सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह स्क्रब?

मोम पैरों को अंदर से नरिश करती है, जिससे वो सॉफ्ट होते हैं। यह पैक सिर्फ डेड स्किन ही नहीं निकालता बल्कि एड़ियों को अंदर से पोषण भी मिलता है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर सरसों का तेल एड़ियों को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। इसके अलावा इससे पैरों के दर्द से भी राहत मिलती है।

Content Writer

Anjali Rajput