सावधान! Johnson & Johnson की सनस्क्रीन से कैंसर का खतरा, मार्केट से वापिस मंगाए प्रोडक्ट

2021-07-16T11:51:34.377

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को लेकर एक बार फिर से बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, जॉनसन एंड जॉनसन  के कुछ प्रोडक्ट में बेंजीन नाम का रसायन पाया गया है, जिससे कैंसर होने का खतरा बताया गया है। इसे देखते हुए  कंपनी ने बुधवार को अपने सनस्क्रीन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है।

PunjabKesari

जॉनसन एंड जॉनसन के सनस्क्रीन उत्पादों में पाया गया बेंजीन 
एक समाचार एजेंसी के अनुसार, जब सनस्क्रीन उत्पादों का आंतरिक टेस्ट किया गया, तो इनमें कम मात्रा में बेंजीन  नाम का एक रासायनिक पदार्थ होने का पता चला। इसके अलावा वापस मंगाए गए उत्पादों में सभी केन साइज, सन प्रोटेक्शन फैक्टर के सभी लेवल या एसपीएफ शामिल हैं। वहीं हैरानी वाली बात ये है कि कंपनी ने खुद कहा है कि कोई भी सनस्क्रीन बनाते समय बेंजीन का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

PunjabKesari

ग्राहक न करे जॉनसन एंड जॉनसन सनस्क्रीन का इस्तेमाल
एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ये प्राॅडक्ट देशभर में रिटेलर्स को दिए गए थे। कंपनी का कहना है कि बेंजीन का पता कंपनी और स्वतंत्र लैब की जांच में चला है। इसके साथ ही ग्राहकों से तुरंत सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने को मना किया गया है, लेकिन जिन लोगों ने ये प्राॅडक्ट खरीद लिए हैं, उन्हें पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। इसके लिए लोगों को पैसे वापस लेने के लिए कंज्यूनमर केयर पर फोन करना पड़ेगा।

PunjabKesari


जानिए, क्या है बेंजीन और कितना खतरनाक?
बेंजीन एक तरह का ज्वलनशील और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल रसयान है। इसके हाई लेवल में बार-बार संपर्क में आने से शरीर में कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। 

PunjabKesari

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर पर भी मंडराया था कैंसर का खतरा
जॉनसन एंड जॉनसन सनस्क्रीन से पहले जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर पर कैंसर का खतरा मंडराया था। जॉनसन के बेबी पाउडर के इस्तेमाल से भी कैंसर होने का आरोप लग चुका है। ब्रुकलीन की एक महिला और उनके पति ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि कंपनी के बेबी पाउडर से कैंसर होने का खतरा है। इसके न्यूयॉर्क स्टेट जज ने कंपनी पर 120 मिलियन डॉलर्स जुर्माना देने का आदेश भी दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static