डायबिटिक पेशेंट को खाने चाहिए आम, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 04:22 PM (IST)

डायबिटीज यानि शुगर एक ऐसी बीमारी है जिससे बॉडी में इंसुलिन की कमी हो जाती है। इस रोगी को मीठा से परहेज करने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर में शूगर की मात्रा न ज्यादा हो और न कम। अक्सर डायबिटीज मरीजों को लगता है कि मीठा होने के कारण वह आम का सेवन नहीं कर सकते हैं, जोकि गलत है। बाकी फलों की तरह आप आम भी बिना किसी परेशानी के खा सकते हैं। हालांकि आम खाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है।

चलिए जानते हैं कि डायबिटीज पेशेंट आम कैसे खा सकते हैं और उन्हें किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

आम के पौष्टिक तत्व

एंटीआक्सीडेंट्स के साथ 1 कप आम में 99 कैलोरी और 0.6 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 1% कोलेस्ट्रॉल, 1.7mg सोडियम, 277.2 mg पोटेशियम, 25g ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.6g डायटरी फाइबर, 23g शुगर, 1.4g प्रोटीन, 35% विटामिन ए, 20% कॉपर, 18% फोलेट, 9.7% विटामिन ई, 6.5% विटामिन B5, 6% विटामिन के, 100% विटामिन सी, 10% विटामिन B-6, 1% कैलिश्यम, 1% आयरन और 4% मैगनीशियम होता है।

आम की पत्तियां भी है फायदेमंद

सिर्फ आम की नहीं इसकी पत्तियों की मदद से आप शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों के चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ पीएं। इससे आपकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगी।

ऐसे खाएं आम
एक दिन में खाएं सिर्फ 1 आम

आम खाने से पहले अपने शुगर लेवल को जरूर चेक कर लें। अगर शुगर लेवल लो है तो 1 आम खाएं। याद रखें पूरे दिन में एक आम से अधिक न खाएं। साथ ही रेशेदार आम खाने से परहेज करें क्योंकि इसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

ना पिएं मैंगो शेक

डायबिटीज मरीजों को मैंगो शेक या आमरस का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दरअसल, इन्हें बनाते समय एक्स्ट्रा चीनी एड की जाती है, जो शुगल लेवल बढ़ा सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सिर्फ नेचुरल आम खाएं।

हल्का पका आम

इस बात का भी ध्यान रखे कि जो आम आप खा रहे हैं वह पूरा तरह तो नहीं लेकिन हल्का पका जरूर हो। जो आम थोड़े सख्त होते हैं उनमें शुगर की मात्रा कम होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए पूरी तरह सेफ है।

आम पन्ना है फायदेमंद

आप आम पन्ना पी सकते हैं क्योंकि इसे बनाने के लिए कच्चे आम का यूज किया जाता है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी का इस्तेमाल ना किया गया हो। इसकी बजाए आप पन्ना में पुदीना, जीरा, काला नमक डाल सकते हैं।

रात के समय ना खाएं आम

कोशिश करें कि आप इसका सेवन ब्रेकफास्ट के बाद या लंच में करें। रात के समय इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें। साथ ही आम खाने के बाद तोड़ा टहलें, ताकि शुगर खून में आसानी से डिजॉल्व ना हो।

जामुन के पाऊडर का बीज

आम खाने के बाद एक चुटकी जामुन के पाऊडर का बीच खाएं। यह आम के शुगर को खून में घुलने से रोकेगा, जिससे शुगर लेवल बढ़ेगा नहीं।

कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट

आम के साथ कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेना सेहत पर भारी पड़ सकता है इसलिए इसका सेवन ना करें। इसकी बजाए सलाद या अधिक रफेज वाली डाइट लें।

Content Writer

Anjali Rajput