पत्‍ता गोभी से दूर करें ड्राई स्किन, सर्दियों में भी चेहरा करेगा Glow

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 12:48 PM (IST)

बढ़ता प्रदूषण, तेज धूप व चेहरे की अच्छे से केयर ना करने पर स्किन डल, ड्राई हो समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में चेहरे पर निखार लाने के लिए फेशियल के अलावा कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। मगर बहुत-सी लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होने से उन्हें कैमिकल से भरे प्रॉडक्ट्स सूट नहीं करते हैं। ऐसे में पत्‍ता गोभी से बने फेसपैक के बारे में बताएंगे जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बेदाग व फेशियल जैसा निखार देगा। 

पत्‍ता गोभी और अंडे से बना फेसपैक

इस फेसपैक को तैयार करने के लिए 4 टेब्लस्पून गोभी का पेस्ट, 1 अंडा लें उसका पीला हिस्सा निकाल दें, 1 टेब्लस्पून शहद, चावल का पाउडर 2 चम्मच और नींबू की कुछ बूंदे डालकर ब्लेंडर में अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर लें। अब चेहरे को साफ करके उस पर पेस्ट लगाएं और 2 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट 20 तक लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। अब अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको रिजल्ट मिल जाएगा। 

पत्‍ता गोभी और दूध

ड्राय स्‍किन के लिए पत्‍ता गोभी और दूध से बना फेस पैक बेहद फायदेमंद है। इसके लिए 1.5 कप दूध को धीमी आंच पर गर्म करें। फिर उसमें आधा कप कटी हुई पत्ता गोभी डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा आर हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

पत्‍ता गोभी और शहद 

इसके लिए 2 टेब्लस्पून गोभी का रस लेकर उसमें 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरे को पानी से साफ कर मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। यह पैक स्किन को सन टैनिंग से बचाएगा और आपको ग्लोइंग स्किन देगा।

Content Writer

Bhawna sharma